ट्रेंडिंगन्यूज़

110 साल पहले डूबे टाइटैनिक का मलबा दिखाने ले गई पनडुब्बी में सवार पांचों अरबपति की मौत

Missing Titanic Submarine News: 110 साल पहले डूबे टाइटैनिक का मलबा दिखाने ले गई पनडुब्बी 18 जून यानी रविवार से लापता थी . लापता पनडुब्बी में 5 अरबपति लोग सवार थे. इनको तलाशने के लिए उत्तरी अटलांटिक महासागर में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. लेकिन अब इस पनडुब्बी में सवार 5 लोगों के मौत की जानकारी मिली है . बता दे इसकी पुष्टि पनडुब्बी ऑपरेट करने वाली कंपनी OceanGate और यूएस कोस्ट गार्ड ने भी कर दी है.

जानकारी के मुताबिक बता दें 18 जून यानी रविवार को ओशनगेट कंपनी की पनडुब्बी में सवार होकर 5 लोग 110 साल पहले डूबे टाइटैनिक का मलबा दिखाने के लिए निकले थे. लेकिन यात्रा के 2 घंटों बाद ही पनडुब्बी (submarine) का संपर्क (contact) सतह से टूट गया था.

टाइटैनिक के पास मिला पनडुब्बी का मलबा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 5 लोगों समेत लापता पनडुब्बी को तलाशने के लिए उत्तरी अटलांटिक महासागर में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. उस दौरान एक्सपर्ट्स जानकारी दी थी कि पनडुब्बी में सिर्फ 4 दिन का ही ऑक्सीजन (oxygen) बची है. मिली जानकारी के मुताबिक सर्च टीम को टाइटैनिक के पास ही इस पनडुब्बी का भी मलबा मिला है. यूएस कोस्ट गार्ड ने 23 जून यानी गुरुवार को बताया कि टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए 5 लोगों को ले जा रही पनडुब्बी में भयावह ब्लास्ट हो गया था, जिसके बाद उसका मलबा मिला है. वहीं बिस्फोट के बाद इसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई.

मलबे की जांच में जुटी एक्सपर्ट की टीम
यूएस कोस्ट गार्ड रियर एडमिरल जॉन माउगर (US Coast Guard Rear Admiral John Mauger) ने बताया कि एक कनाडाई जहाज में तैनात रोबोटिक डाइविंग वाहन ने 23 जून यानी गुरुवार की सुबह टाइटैनिक से लगभग 1,600 फीट (488 मीटर) दूर, सतह से 2 1/2 मील (4 km) नीचे समुद्र तल पर टाइटन पनडुब्बी (submarine) के एक मलबा पाया गया.

साउंड मॉनिटरिंग डिवाइस ने रिकॉर्ड किया था विस्फोट
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 23 जून को जानकारी दी कि अमेरिकी नौसेना ने पनडुब्बी के अटलांटिक महासागर में गायब होने के तुरंत बाद पानी के नीचे साउंड मॉनिटरिंग डिवाइस पर विस्फोट का पता लगाया था. अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए जर्नल ने कहा कि पनडुब्बियों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन की गई एक साउंड मॉनिटरिंग डिवाइस ने 19 जून यानी रविवार को टाइटन के लापता होने के तुरंत बाद विस्फोट को रिकॉर्ड किया था.

पनडुब्बी में सवार सभी पांचों अरबपति
आपको बता दें कि हादसे का शिकार टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांचों लोग जाने-माने अरबपति थे. इसमें ओशनगेट के CEO स्टॉकटन रश, हामिश हार्डिंग, शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट शामिल थे.

इस सफर में लगता है आठ घंटे का समय
दरअसल मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी कंपनी ओशनगेट की टाइटन पनडुब्बी 18 जून को टाइटैनिक का मलबा दिखाने के लिए पांच लोगों को लेकर यात्रा पर निकली थी. बता दें कि टाइटैनिक (titanic) के मलबे तक जाने, उसको देखने और वापस आने के सफर में करीब 8 घंटे का समय लगता है.

पांचों यात्रियों की हो चुकी है मौत: ओशनगेट
वहीं जहाज का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी ओशनगेट के अनुसार, लापता पनडुब्बी में सवार पांचों लोगों को मृत माना जा रहा है. ओशनगेट एक्सपीडिशन ने एक बयान में कहा कि ये लोग सच्चे खोजकर्ता थे, जिनमें रोमांच और दुनिया के महासागरों की खोज का गहरा जुनून था. इस दुखद समय में हमारी संवेदनाएं इन पांच मृतआत्माओं और उनके परिवार के सदस्यों के साथ है.

एक व्यक्ति का है इतना किराया
ओशनगेट की वेबसाइट के अनुसार, टाइटैनिक के मलबे तक के सफर को कंपनी साल 2021 से संचालित कर रही है इसकी लागत प्रति व्यक्ति $250,000 है. ओशनगेट के समुद्री संचालन के पूर्व प्रमुख ने टाइटन की सुरक्षा के बारे में 2018 में भी सवाल उठाए थे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button