ट्रेंडिंगन्यूज़

G20 Summit India: सोमवार को होगी G-20 शिखर सम्मेलन की सर्वदलीय बैठक, बनाई जाएगी गई रणनीति

सर्वदलीय बैठक में 40 राजनीतिक दलों (G20 Summit India) को बुलाया गया है. बता दें कि सर्वदलीय बैठक संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की तरफ से बुलाई गई है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल रहेंगे. बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैठक का हिस्सा रहेंगे.

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आगामी जी-20 (G20 Summit India) शिखर सम्मेलन से जुड़े चर्चाओं, सुझावों और रणनीतिओं को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. वहीं अगले साल सिंतबर की बात करें तो जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत अध्यक्ष पद संभालेगा. केंद्र सरकार ने आज 5 दिसंबर को इसी पृष्ठभूमि में सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

सर्वदलीय बैठक में 40 राजनीतिक दलों का बुलावा

वहीं सर्वदलीय बैठक में 40 राजनीतिक दलों (G20 Summit India) को बुलाया गया है. बता दें कि सर्वदलीय बैठक संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की तरफ से बुलाई गई है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल रहेंगे. बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैठक का हिस्सा रहेंगे.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंडः धामी के आवास घेरने जा रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प, कांग्रेस नेता जयेन्द्र रमोला गिरफ्तार

आपको बता दें कि साथ ही साथ राष्ट्रपति भवन में एक बैठक (G20 Summit India) में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है. इस वर्ष के शिखर सम्मेलन में इंडोनेशिया ने आने वाले वर्ष के लिए भारत को जी-20 की अध्यक्षता सौंपी है. पीएम मोदी ने लोगों को बताया कि यह लोगों के लिए गर्व की बात होगी.

जी-20 की अध्यक्षता मिली

भारत को अधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर को दुनिया की 20 बड़ा अर्थव्यवस्थाओं वाले संगठन जी-20 की अध्यक्षता मिली थी. जिसके चलते देश में करीब 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी. अगले साल जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन भी इसी क्रम का हिस्सा है.

जी-20 शिखर सम्मेलन को अगले साल 9,10 सिंतबर को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. अन्य बैठकें देशभर में अलग-अलग जगहों पर आयोजित की जाएंगी. उन्होंने आगे कहा कि जर्मनी के G7 की अध्यक्षता को देखते हुए आखिरी महीने में G20 की अध्यक्षता को संभालने के लिए मैं अभी भारत का दौरा कर रही हूं.

भारत के जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि हम एंजेंडे को एक साथ रख रहे है और हमारा नेतृत्व बहुत ही निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगा. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन (M. K. Stalin) बैठक में शामिल होंगे.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button