उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Global Investers Summit-2023: PM Modi ने कहा- भारत निवेशकों के लिए आकर्षक डेस्टिनेशन

नई दिल्ली/इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में बुधवार को दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट- 2023(Global Investers Summit) का उद्घघाटन मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कांफेंसिंग के जरिये ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में भाग लेने वाले उद्यमियों को संबोधित किया। इस समिट में दुनिया के 65 देशों के हजारों उद्योगपतियों ने भाग लिया।


प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत निवेशकों के लिए एक आकर्षक डेस्टिनेशन है। भारत ने मुश्किल समय में भी अर्थ व्यवस्था को मजबूत किया। सतत सुधारों, मजबूत लोकतंत्र, युवा डोमोग्राफी और राजनीतिक स्थिरता के कारण ही भारत निवेश के उपयुक्त बना है। उन्होने कहा कि भारत रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और इज ऑफ डूइंग के रास्ते पर है। इसी के बल पर भारत आगामी तीन-चार साल में विश्व की तीसरी बडी अर्थ व्यवस्था बन जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उद्यमियों को संबोधित करते हुए


समिट में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने कहा कि भारत के साथ सूरीनाम के संबंध हमेशा बेहतर रहे। उन्होने उम्मीद जताई कि भारत-सूरीनाम के व्यापारिक व सांस्कृतिक संबंध मधुर रहे हैं। उन्होने विश्वास दिलाया कि दोनों देशों के बीच हर स्तर पर बेहतर तालमेल के साथ व्यापार होगा। गुआना के राष्ट्रपति इरफान अली ने कहा कि हमारा देश (गुआना) खनिज संपदा में समृद्ध है। वहां भी निवेश के अच्छे अवसर हैं। इरफान अली ने कहा कि उद्योगपति हमारे देश की उद्योग नीति की भी समझें। यदि कोई निवेश करेगा, तो गुआना सरकार उनका स्वागत करेगी।

इंदौर में दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट- 2023 का उद्घाटन करते हुए मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


दो दिन तक चलने वाले इसGlobal Investers Summit में देश के जाने माने औद्योगिक घरानों ने भी भाग लिया। समिट में बजाज ग्रुप के संजीव बजाज, अवाडा ग्रुप के विनीत मित्तल, अडानी एग्रो एंड गैस लि. के एमडी प्रणव अडानी, फोर्ड मोटर के चेयरमैन अभय फिरोदिया आदि ने भी संबोधन किया। बजाज ग्रुप के संजीव बजाज ने कहा कि मप्र अपने आप में काफी अहम स्थान है। देश में कुल सीमेंट उत्पादन का 14 फीसदी सीमेंट मप्र में ही बनाता है।

यह भी पढेंः Sexual Harassment: सीएचसी अधीक्षक पर स्टॉफ नर्स के यौन शोषण का आरोप, शिकायत पर ड्यूटी से रोका

फोर्ड के चेयरमैन अभय फिरोदिया ने कहा कि वे 35 सालों से मप्र में कारोबार कर रहे हैं। पहले 15 साल काफी चुनौती पूर्ण रहा, लेकिन अब सभी आवश्यक सुविधाएं होने के व्यापार को नई गति मिली है। अडानी ग्रुप के एमडी प्रणव अडानी ने कहा कि उनके ग्रुप के मध्य प्रदेश में 27 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। जल्द ही उनका ग्रुप इस प्रदेश में 60 हजार करोड़ निवेश करेगी। वे प्रदेश में पांच लॉजिस्टिक पार्क बनाएंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button