लाइफस्टाइलसेहतनामा

Health Tips: इन चीज़ों से बना लें दूरी वरना 20 की उम्र में दिखेंगे 40 के!

Health Tips : खाना जो न सिर्फ हमारे शरीर का विकास करते हैं बल्कि ये एनर्जी का भी सोर्स हैं। अगर हम अच्छा खाना खाते है तो हमारा शरीर तमाम बीमारियों से भी दूर रहता है लेकिन वहीं अगर हम जंक फ़ूड, ज्यादा मसालेदार, तला भूना ऐसा खाना खाते है तो इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जिसके फलस्वरूप कई बीमारी हमें अपना शिकार बना लेती है और इतना ही नहीं इसका साफ़ असर हमारी उम्र पर भी दिखता है यानी कि 20 की उम्र में ही 40 वाले लक्षण दिखने लगते है। ऐसे में ये जानना जरुरी हो जाता है कि ऐसे कौन से फूड्स है जिनसे हमें दूरी बनाकर रखनी चाहिए तो चाहिए बताते है आपको इनके बारे में…

Health Tips

Read: आई फ्लू में आंखों को तुरंत राहत देने वाले क्या है घरेलू नुस्खे? News Watch India

हमारे शरीर के विकास के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग खानपान से जुड़ी गलत आदतें फॉलो करते हैं, जैसे जंक फ़ूड, ज्यादा मसालेदार, तला भूना खाना खाना, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शायद ये बात सुनकर आप भी हैरान हो जाएं लेकिन खानपान से जुड़ी खराब आदतें आपको वक्त से पहले बूढ़ा बना देंगी। आपको जल्दी थकन महसूस होगी, हड्डियां कमजोर हो जाएगी, चेहरे की चमक कम हो जाएगी आदि। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो उनके अनुसार ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें खाने से आप अपनी उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने लगते हैं। आइए आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में, जो आपके चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स की वजह बन सकते है।

Read: होना चाहते है डेंगू बुखार से जल्द ही रिकवर, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

बेक्ड फूड

वेब एमडी के अनुसार फ्राई फूड के साथ-साथ बेक्ड फूड (Baked foods) भी बेहद अनहेल्दी माना जाता है। इससे स्किन पर बुरा असर देखने को मिलता है। केक और कुकिज जैसे बेक्ड फूड्स में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। फैटी फूड खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर (cholesterol levels) भी बढ़ सकता है। इससे डायबिटीज (diabetes) का खतरा भी होता है।

मसालेदार खाना

इसके अलावा मसालेदार खाना न सिर्फ आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है बल्कि साथ ही साथ स्वास्थ्य और स्किन के लिए भी नुकसानदायक है। ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से ब्लड वेसल्स (blood vessels) में सूजन आने लगती है। जिसकी वजह से चेहरे पर बैंगनी रंग के निशान पड़ सकते हैं। इससे स्किन पर ब्रेकआउट (breakout) का खतरा रहता है।

सोडा ड्रिंक

सोडा (energy drinks) और एनर्जी ड्रिंक्स (energy drinks) में शुगर की मात्रा अधिक होती है। सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से शरीर के टिश्यू तेजी के साथ बूढ़े होने लगते हैं। सोडा ड्रिंक में कैलोरी काउंट (calorie count) और शुगर (sugar) ज्यादा होने से एसिड बनता है, जो दांतो के लिए खतरनाक हैं। ये एसिड स्किन में कोलेजन (collagen) के उत्पादन को कम करता है।

शराब

इसके बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे कि शराब पीने से डिहाइड्रेशन (dehydration) की प्रॉब्लम हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं, इससे हमारी स्किन भी ड्राई (dry skin) होने लगती है, जिसके चलते त्वचा पर झुर्रियां तेजी से आने लगती हैं।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button