ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरहरियाणा

नूंह में सरकार के रोक लगाने के बावजूद अंतिम सोमवार पर बृजमंडल यात्रा निकालने पर अड़ा हुआ हिंदू पक्ष

Nuh Braj Mandal Yatra LIVE Updates: 31 जुलाई के बाद एक बार फिर नूंह में तनाव का साया छाया हुआ है. सरकार के यात्रा पर रोक लगाने के बावजूद हिंदू पक्ष 28 अगस्त यानि आज सावन के अंतिम सोमवार पर बृजमंडल यात्रा निकालने पर अड़ा हुआ है.

Haryana CM

Read: नूंह शोभा यात्रा से पहले गुरुग्राम में लगे धमकी वाले पोस्टर

आपको बता दें हरियाणा के नूंह में फिर से तनाव बढ़ गया है. हरियाणा के नूंह में कुछ हिंदू संगठनों ने 28 अगस्त यानि सोमवार को शोभा यात्रा (Nuh Braj Mandal Yatra) निकालने का ऐलान किया है जिसके बाद सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रशासन ने इसकी इजाजत नहीं दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM) ने कुछ हफ्ते पहले हुई हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि यात्रा की मंजूरी नहीं दी गई है। इसमें भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

पुलिस ने बजरंग दल के 24 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया, ब्रज मंडल यात्रा में होने जा रहे थे शामिल

नूंह में होने वाली ब्रज मंडल यात्रा (Nuh Braj Mandal Yatra) में शामिल होने जा रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को बहादुरगढ़ पुलिस ने हिरासत में लिया है। सेक्टर 6 स्थित देवी मंदिर में एकत्रित होकर बजरंग दल कार्यकर्ता नूंह जा रहे थे। बजरंग दल के करीब 2 दर्जन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। पुलिस इन सभी को सेक्टर 6 थाने में लेकर गई। नजफगढ़ रोड़ पर स्थित बालाजी मंदिर में भी बजरंग दल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। झज्जर जिले में माहौल न बिगड़े इसलिए जिले भर में धारा 144 लगाई गई है।

पुलिस सुरक्षा के बीच शुरू हुई जलाभिषेक यात्रा

इन सब के अलावा महामंडलेश्वर धर्म देव के साथ लगभग 65 लोगों को परमिशन मिली हैं। जिसमें मात्र 30 से 40 साधु संतों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा महज एक ही समूह मंदिर में प्रवेश कर जल अभिषेक करेगा. पुलिस सुरक्षा के बीच सबसे पहले नहलड़ मंदिर जा रहा ये जत्था। नलहड़ मंदिर के बाद झिरका के शिव मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा। उसके बाद श्रृंगार गांव के महादेव मंदिर में जलाभिषेक होगा।

अयोध्या से आए संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज को पुलिस ने सोहना टोल प्लाजा पर रोका

संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज ने कहा कि “मैं अयोध्या से यहां आया हूं। प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें ना तो आगे बढ़ने दे रहे हैं और ना ही हमें वापस जाने दे रहे हैं इसलिए मैं आमरण अनशन पर बैठ रहा हूं। अगर प्रशासन मुझे कहीं और शिफ्ट कर देंगे तो मैं वहां भी आमरण अनशन पर बैठुगां।

संत जगतगुरु परमहंस आचार्य महाराज

सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश करने वाले के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

हरियाणा के नूंह में VHP यात्रा पर ADG ममता सिंह ने कहा कि हमने किसी भी प्रकार की यात्रा या समूह आंदोलन करने की अनुमति नहीं दी है। इंटरनेट सेवा निलंबित है। जांच चल रही है, 250 से अधिक आरोपियों की पहचान की गई है और उन्हें गिरफ्तार किया गया है। 4 SIT तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच कर रही है। जो भी सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उनके अकाउंट (social media) block कर दिए जाएंगे।

मस्जिदों से कराई गई अनाउंसमेंट, घरों से बाहर न निकलें

नूंह में 28 अगस्त को दोबारा से विश्व हिंदू परिषद द्वारा जल अभिषेक यात्रा निकालने के आह्वान को लेकर गांवों में मस्जिदों से अनाउंसमेंट कराई गई है। इसमें कहा गया कि यात्रा के चलते मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। गांवों में भी किसी जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठे न हों। कोई भी अपने गांव से बाहर न जाए।

पलवल में भी धारा 144

नूंह में जलाभिषेक ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा (Nuh Braj Mandal Yatra) को लेकर जिला प्रशासन हाई अलर्ट है। पुलिस के 800 जवानों सहित रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) और IRB की 6 कंपनियां तैनात की गई हैं। रविवार सुबह ही पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और नूंह की तरफ जाने वाले सभी मार्गों पर पुलिस तैनात कर सील कर दिया गया है। जिले में धारा-144 लगा दी गई है। 20 नाके लगाए गए हैं। बिना चेकिंग के किसी भी व्यक्ति को नूंह की तरफ नहीं जाने दिया जा रहा है। SP लोकेंद्र सिंह खुद कानून व्यवस्था संभाल रहे हैं। अडिशनल SP जसलीन कौर ने भी सुरक्षा और कानून व्यवस्था का जायजा लिया। SP ने बताया कि नूंह में 3 से 7 सितंबर तक होने वाली G-20 बैठक को लेकर डिप्टी कमिश्नर नूंह धीरेंद्र खटगटा ने जलाभिषेक यात्रा की स्वीकृति नहीं दी है। सुरक्षा व्यवस्था की कमान 3 अडिशनल SP और 5 DSP को सौंपी गई है।

nuh braj mandal yatra

SP ने कहा कि किसी भी तरह की झूठी सूचना फैलाने वालों और धार्मिक भावनाएं भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। धर्म, जाति, वर्ग विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी, भ्रामक जानकारी फैलाने, जनभावना को आहत करने, शांति भंग करने, भावनाओं को आहत करने वाली पोस्ट अपलोड करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह ने कहा है कि गैरकानूनी गतिविधियां, सड़कों, रेलवे ट्रैक, जल चैनल, बिजली घरों पर उपद्रव करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार के जुलूस और आंदोलन नहीं होने दिया जाएगा। 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एक स्थान पर एकत्रित होने, किसी भी प्रकार के लाइसेंसी हथियार, तलवार, गंडासा, लाठी, बरछा, कुल्हाड़ी, चाकू व अन्य हथियार लेकर चलने पर पाबंदी लगाई गई है।

जानकारी के मुताबिक बता दें हिंदू संगठनों की जलाभिषेक यात्रा को देखते हुए नूंह और आसपास के इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और एहतियात के तौर पर, दंगा-रोधी वाहन और ड्रोन तैनात किए गए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button