उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर्व पर उमड़ा लाखों श्रद्धालुओं का जनसैलाब, संगम में लगायी डूबकी !

प्रयागराज । शनिवार को मकर संक्रांति पर्व पर प्रयागराज में लाखों श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा। यहां उन्होने गंगा- संगम में स्नान करके मोक्ष प्राप्ति की कामना की। कई स्थानों पर खिचड़ी का दान किया गया।


जिलाधिकारी प्रयागराज संजय खत्री ने बताया कि प्रयागराज संगम नगरी के संगम तट पर लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं ने मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गंगा में पवित्र आस्था की डुबकी लगायी। संगम नगरी प्रयागराज में देश ही नहीं बल्कि विदेश के भी लोग आस्था की डुबकी लगाने आये हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां लोग अपने पापों का प्रायश्चित करते हैं।

यह भी पढेंः Congress MP died: भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस सांसद संतोख सिंह की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में निधन


मेले में पुलिस प्रशासन के द्वारा चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। यहां लगभग 5 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। इसके साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम मुस्तैद की गयी हैं। महिला सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वाड टीम की भी तैनाती हैं।


बता दें कि हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं! ऐसे में जो व्यक्ति मकर संक्रांत के दिन गंगा में स्नान करता है, उसके सभी पाप धुल जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। पाप धुलने व मोक्ष प्राप्ति की चाह में ही यहां लाखों लोग संगम में आस्था की डूबकी लगाते हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button