ट्रेंडिंगतकनीकबड़ी खबर

Isro gaganyan mission Planet: ‘गगनयान’ के रखवालों से मिलिए, PM मोदी ने की जमकर तारीफ!

Isro gaganyan mission Planet | Gaganyaan astronauts name list

Isro gaganyan mission Planet: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (Isro gaganyan mission Planet) का दौरा करके भारतीय रॉकेट से अंतरिक्ष में जाने वाले भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को देश से कुछ इसी अंदाज में परिचित करवाया। बता दें कि कड़ा प्रशिक्षण ले रहे भारत के गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों की (Gaganyaan astronauts name list) देश के सामने पहली झलक सामने आई, जिनका नाम ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजित कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप, विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला है। इन चारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Narendra Modi) ने अपने हाथों से बैज पहनाया।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi)ने कहा कि अब से कुछ देर पहले देश पहली अपने चार गगनयान यात्रियों से (Gaganyaan astronauts name list)परिचित हुआ..ये सिर्फ चार नाम और चार इंसान नहीं है । ये 140 करोड़ एस्पेरेशन को स्पेस तक ले जाने वाली चार शक्तियां हैं।गनयान मिशन 2025 तक अंतरिक्ष में भेजा जाना है। जिसके तहत इसरो स्वदेशी रॉकेट और तकनीक से भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने और सकुशल धरती पर लेकर आने का कारनामा करके दिखाएगा 

दरअसल, आपको बता दें कि लगभग 3 दिनों के मिशन को भारत (Isro gaganyan mission Planet) की उंची अंतरिक्ष उड़ान की नींव माना जा रहा है। पीएम (Narendra Modi)ने खुशी जताते हुए कहा कि इन एस्ट्रौनॉट से मिलने उनसे बातचीत करने और उन्हें देश के सामने प्रस्तुत करने का सौभाग्य मिला है । बहुत बढाई और शुभकामनाएं..21 सदीं के भारत की सफलता में आज आपका नाम भी जुड़ गया है । आप आज के भारत का विश्वास हैं । आप आज के भारत का शौर्य हैं साहस है अनुशासन हैं।

कैसे चुने गए 4 एस्ट्रोनॉट ?

अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए (Gaganyaan astronauts name list) आवेदन किया गया, जिसमें पहले चरण के चयन में 12 को सफलता मिली। कई चरणों के चयन के बाद 4 नाम फाइनल किए गए, 2020 की शुरुआत में रूस से प्रशिक्षण हुआ, जबकि 2021 में  प्रशिक्षण का काम पूरा हुआ। साथ ही अब देश में अलग-अलग एजेंसियां ट्रेनिंग दे रहीं हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

फिलहाल इन एस्ट्रोनॉट को किसी भी परिस्थिति के निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है….यानि सबसे पहले देश के बेस्ट पायलट एस्ट्रोनॉट बनने के लिए चुने गए…और उनको कड़ी ट्रेनिंग देकर अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी ट्रेनिंग में योग का बड़ा रोल..इस मिशन में ((Isro gaganyan mission Planet)) हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी और दोनों को तालमेल होना जरूरी है आज डटे रहिए..जुटे रहिए..शुभकामनाएं आपके साथ हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को अंतरिक्ष की सुपर पावर बनाने का मैप भी देश के सामने रखा है। इसमें सिर्फ अंतरिक्ष तक भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को (Gaganyaan astronauts name list) भेजना शामिल नहीं।जल्द ही चांद की धरती पर भी भारतीय अंतरिक्ष यात्री कदम रखेंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रेनिंग के बीच एस्ट्रोनॉट और उनके परिवार की निजता बनाए रखने की अपील भी की…वहीं इसरो की कामयाबियों को भारत के बच्चों की प्रेरणा भी बताया।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button