ट्रेंडिंग

उत्तर प्रदेश के 50 जिलों में बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

Weather update’s U.P: उत्तर प्रदेश में 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन कुछ जिलों में सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है. राजधानी लखनऊ (lucknow) में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें उत्तर प्रदेश के कुछ जिलो में लू के प्रकोप से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, इटावा, एटा, बाराबंकी, सोनभद्र सहित 50 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बताया कि इन जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होगी. साथ ही कई जगहों पर बिजली भी गिरने की संभावना है.

जानकारी के मुताबिक बता दें राजधानी लखनऊ में सुबह 4 बजे से रुक-रुक कर बूंदा बांदी हो रही है. बारिश होने की वजह सें तापमान में गिरावट आई है. भीषण गर्मी से प्रदेशवासियों को हल्की राहत मिली है.

लू से अब तक कई जिलों में 60 से अधिक लोगो की मौत

बता दें कि पूर्वांचल के जिलों में लू ने जमकर कहर बरपाया है. अकेले बलिया जिले में हीट वेव (heat wave) से करीब 60 लोगो से ज्यादा की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने लोगों को (heat wave) हीटवेव से अलर्ट (alert) करते हुए इससे बचने की भी सलाह दी है. मौसम विभाग ने कहां मरीज को लंबे समय तक धूप में न निकलने दे . इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ORS , घर का बना पेय जैसे तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, लस्सी, छाछ आदि पीने के लिए कहा है. साथ ही धूप और हीट वेव से बचने के लिए ढीले, सूती, हल्के रंग के कपड़े पहने और धूप में निकलने से पहले सिर को कपड़े, टोपी या छाते से ढकने की सलाह दी है.

लखनऊ में सुबह से हो रही बारिश
आज यानी 21 जून को पूरे देश भर में योग दिवस बडी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में सुबह से ही बारिश हो रही है, लेकिन बारिश के चलते ने योगा किया . लोगों का कहना था की बीते कुछ दिनों से हीट वेव (heat wave) से काफी डर लगने लगा था, लेकिन अब बारिश से थोड़ा मौसम सुहाना हुआ है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button