Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

गोधरा दंगों का बदला लेने ISIS का साजिश हुआ फेल

ISIS Terrorist: दिल्ली पुलिस के हाथ लगे आईएसआईएस के आतंकवादी से कई बड़े खुलासे हुए है. पुलिस के पूछताछ बड़ी जानकारी मिली है. हाल ही में आईएसआईएस के आतंकवादी शाहनवाज आलम को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. आतंकी शाहनवाज आलम ने पुलिस के समक्ष यह बात कबुल की है कि गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, गांधी नगर, बडोदरा सहित कई प्रमुख शहर आतंकियों के निशाने पर था. आतंकी शाहनवाज ने दिल्ली पुलिस को बताया कि उसका संगठन गुजरात के भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय, विश्व हिंदू परिषद मुख्यालय, आरएसएस मुख्यालय, जिला कोर्ट, हाईकोर्ट, विश्वविद्यालय, मस्जिद, रेलव स्टेशन, यहूदी पूजा स्थल के साथ साथ भीड़भाड़ वाले बाजार और राज्य के प्रमुख व्यक्तियों के घर और उनके आने-जाने वाले रास्तों को निशाना बनाकर विस्फोट करने की योजना बना रहा था.

Also Read: Latest Hindi News ISIS Terrorist । News Today in Hindi

दिल्ली पुलिस की पूछताछ में शाहनवाज ने बताया है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) गुजरात में बड़े आतंकी हमले की साजिश रच रहा था. बम धमाकों से गुजरात को दहलाने का प्लान बनाया गया था. दिल्ली पुलिस की पूछताछ में आतंकी ने बताया कि गुजरात के कई शहर ISIS के निशाने पर थे. मिली जानकारी के मुताबिक आतंकवादियों ने इन जगहों की रेकी करके वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की थी. पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक आतंकवादियों ने किराए की स्कूटर और बाइक को लेकर पूरे इलाके के रेकी कर रहे थे. अहमदाबाद की मजार, बोहरा की मस्जिद, दरगाह, साबरमती आश्रम समेत कई स्थानों की तस्वीरें ली गईं थी और वीडियोग्राफी करवाई गई थी. आतंकी शाहनवाज आलम ने बताया कि अपने हैंडलर अबु सुलेमान के कहने पर 2 आतंकियों ने अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत की घेराबंदी करने का फैसला किया था. ISIS को ये पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात है. गोधरा में हुए दंगों का बदला लेने के लिए आतंकी हमला किया जाना था. आतंकवादी शाहनवाज आलम को पिछले वर्ष अक्टूबर में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस आतंकवादी पर 5 लाख रुपये का ईनाम रखा गया था.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

आतंकवादियों ने किन इलाकों को बनाया था निशाना?

आतंकवादियों ने जनवरी 2023 में 2 दिनों के लिए ट्रेन से अहमदाबाद पहुचे थे. जहां रेलवे स्टेशन, विश्वविद्यालय, सिनेमा हॉल, VVIP और VIP मार्ग, भीड़-भाड़ वाले बाजार, राजनेताओं के घर, बोहरा समुदाय की मस्जिद, अहमदाबाद के मजार, दरगाह, साबरमती आश्रम की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की थी. इसके बाद आतंकियों ने गांधीनगर में अगली सुबह VHP कार्यलय, RSS कार्यलय, BJP कार्यलय, जिला सेशन कोर्ट और गुजरात हाईकोर्ट की रेकी की. इन सभी महत्वपूर्ण जगहों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की. इसके बाद आतंकी बडोदरा पहुंचते गए. जहां रेलवे स्टेशन के पास एक होस्टल में आतंकियों ने किराए पर एक कमरा लिया. इसके अगले दिन एक किराए की स्कूटी को लेकर सिविल कोर्ट, जिला कोर्ट, रेलवे स्टेशन की रेकी कर इन सभी तमाम जगहों की फोटो और वीडियो लेते हैं. फिर उसी शाम आतंकियों ने ट्रेन से सूरत का रुख कर लिया. आतंकियों ने वहां पर भी एक स्कूटी को किराए पर लिया और रेलवे स्टेशन के पास एक किराए का कमरा लिया. फिर सूरत शहर की रेकी की और यहां पर यहूदियों केंद्र की तस्वीरों को खींचा और वीडियोग्राफी की. सूरत का हीरा बाजार, इस्कॉन मंदिर, जिला अदालत समेत करीब सात मन्दिरों की रेकी की. इन सभी जगहों का रेकी करने के बाद आतंकी मुंबई लौट आए और पुणे में जाकर कई जगहों की वीडियो और फोटोग्राफ की और पीपीटी फाइल को तैयार किया और फिर अबु सुलेमान को भेज दिया. पुलिस ने आतंकी शाहनवाज के मोबाइल फोन से बम बनाने की दर्जनों तस्वीरों को बरामद किया गया है.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

आईएसआईएस पुणे मॉड्यूल का संदिग्ध आतंकी 31 वर्ष का शाहनवाज आलम हजारीबाग का रहने वाला है. शाहनवाज का कोड नाम इब्राहीम, अब्दुल्लाह और प्रिंस है. शाहनवाज एनआईटी नागपुर से B-Tech की पढ़ाई की है. आतंकवादी शाहनवाज आलम के मुताबिक उसकी पत्नी एक हिन्दू थी. शाहनवाज ने उससे इस्लाम धर्म कबूल करा के मुस्लिम बनाया था. दोनों की मुलाकात एएमयू में हुई थी. शाहनवाज के साथ साथ उसकी पत्नी भी आतंकी गतिविधियों में शामिल हो गई.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

आतंकवादी शाहनवाज आलम ने बताया की उसने अपनी माली हालत को ठीक करने के लिए हजारीबाग में लगभग सात से आठ आपराधिक वारदातों को अंजाम भी दिया और उसके बाद वह जिहाद के लिए तैयार होने लगा. आतंकवादी शाहनवाज का गुरु अनवर अवलाकी था. अनवर अल कायदा का टॉप मोस्ट आतंकी यूएस की आर्मी स्ट्राइक में मारा गया था. तभी से शाहनवाज पर आतंकी बनने का जुनून सवार हुआ और वो ऑनलाइन साइट्स पर जाकर रेडिक्लाइज मुस्लिम के ग्रुप्स और आईएसआईएस के हैंडलर से जुड़ गया. आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईएसआईएस के 3 आतंकी शाहनवाज आलम, मोहम्मद अरशद बारशी और मोहम्मद रिजवान अशरफ को गिरफ्तार किया था. गुजरात रेकी में आतंकी शाहनवाज आलम के साथ इमरान जिसे पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था इसके साथ ही यनुस साकी को भी पुणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था जिसमें दोनों शामिल थे.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button