ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Kanpur Dehat News: निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, डीएम व एसपी ने दी जानकारी

कानपुर देहात (Kanpur Dehat) प्रशासन ने निकाय चुनाव को सकुशल और निष्पक्ष सम्पन्न कराने को लिए कमर कस ली है। निकाय चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य तेजी से शुरू कर दिया हैं। पोलिंग बूथ के चयन से लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर भी पूरी तैयारी कर ली गई है। यहीं नहीं सभी कार्यों के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी बनाकर जिम्मेदारी दी गई हैं। निकाय चुनाव प्रक्रिया के विषय मे विस्तार से जानकारी देने के लिए प्रशासन ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया। प्रेस वार्ता के माध्यम से डीएम व एसपी ने विस्तार से जानकारी दी।

कानपुर देहात (Kanpur Dehat) के माती स्थित सभागार में आज निकाय चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें डीएम, एसपी व एडीएम वित्त ने विस्तार से पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। दरअसल जनपद कानपुर देहात की 13 निकाय क्षेत्रों में दूसरे चरण में 11 मई को मतदान होना हैं। साथ ही 13 तारीख को मतगणना होनी हैं। जिसको लेकर कानपुर देहात का जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार नजर आ रहा हैं। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा जैन ने जानकारी देते हुए बताया की निकाय चुनाव के दूसरे चरण में कानपुर देहात की 13 नगरीय निकाय क्षेत्रों में मतदान 11 मई को होना हैं।

जिसमें 2 नगर पालिका परिषद हैं। साथ ही 11 नगर पंचायत क्षेत्रों में मतदान होगा। जिसमें कुल 190 वार्ड हैं जिनमें चुनाव होना हैं। जिसके लिए पूरे जनपद में 288 पोलिंग बूथ बनाएं गए हैं। सभी पोलिंग बूथों का बारीकी से निरीक्षण किया गया है निरीक्षण के दौरान संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस पोलिंग बूथों को चिन्हित कर लिया गया है जिनमें वेबकास्टिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ ही पोलिंग बूथों में विद्युतीकरण से लेकर पानी की पर्याप्त व्यवस्था की तैयारी भी पूरी कर ली गई है निकाय चुनाव से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए अलग अलग से नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और उन सभी को उनकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है

नगरीय निकाय क्षेत्रों के अध्यक्ष और सदस्य पद के नामांकन से लेकर चुनाव प्रक्रिया के लिए रिटर्निंग ऑफिसर और असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति करने के साथ ही उन को प्रशिक्षित भी किया जा चुका है इसके अलावा जनपद को 16 जोन के साथ-साथ 39 सेक्टर में विभाजित किया गया है और जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जा चुकी है। दूसरे चरण के लिए होने वाले जनपद कानपुर देहात में मतदान को लेकर 17 अप्रैल से लेकर 24 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया होगी। व्यय अन्वेषण के लिए टीम गठित की गई है निकाय चुनाव को सकुशल और शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयार है। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी न्यायालय ने बताया कि निकाय चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

वही निकाय चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले के पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि निकाय चुनाव को सकुशल और शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। पोलिंग बूथों में निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़े… Sharad Pawar: कभी हां कभी ना के बीच शरद पवार आखिर विपक्षी एकता के सारथी बन गए!

जिसको लेकर के जनपद में मौजूद पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त शासन से अतिरिक्त पुलिस बल व पीएसी की मांग की गई है। जिसे जल्द ही मिलने के बाद जनपद के सभी निकाय क्षेत्रों में संवेदनशील अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस के अनुसार डिवाइड किया जाएगा। इस दौरान निकाय चुनाव में अवैध शराब की रोकथाम को लेकर भी प्रशासन की तरफ से कड़े कदम उठाए गए हैं। चेकप्वाइंट पर विशेष चौकसी रखी जा रही है बार्डर पर जनपद की सीमा पर आने वाले वाहनों की सख्ती के साथ तलाशी ली जाएगी।

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button