ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

Azad Engineering IPO सचिन तेंदुलकर की निवेश वाली इस कंपनी का धमाकेदार IPO, यहां जानिए सब कुछ

Azad Engineering IPO: आज बुधवार को आजाद इंजीनियरिंग का IPO बाजार में हिट कर रहा है। कंपनी के 2 रुपये फेस वैल्यू वाले एक शेयर का प्राइस बैंड 499-524 रुपये के बीच तय किया गया है। डिफेंस, एनर्जी, एयरोस्पेस, Oil एंड Gas जैसे सेक्टर्स में काम करने वाली तेलंगाना की कंपनी आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड का IPO अगले सप्ताह खुलेगा। इस कंपनी का IPO आज बुधवार, यानी 20 दिसंबर को खुलेगा। इसमें 22 दिसंबर 2023 तक बोली लगाई जा सकती है। एंकर इनवेस्टर इसमें एक दिन पहले यानी 19 दिसंबर को बोली लगा सकेंगे। इस कंपनी में मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin tendulkar) ने भी निवेश किया है।

Also Read: Latest Hindi News Azad Engineering IPO । News Today in Hindi

क्या करती है कंपनी

Azad Engineering बेहद विशेषज्ञता वाले क्षेत्र में काम करती है। यह हवाई जहाज के लिए टर्बाइन और पार्ट्स का निर्माण करती है। इस समय इसका एक्सपोजर एयरोस्पेस और डिफेंस, एनर्जी, ऑयल एंड क्षेत्र में है। यह दुनिया भर के ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स (OME) को सप्लाई करती है। इसके ग्राहकों में अमेरिका की प्रसिद्ध कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक या जीई (GE), हनीवेल इंटरनेशनल, जापान (japan) की कंपनी मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज, बहुराष्ट्रीय कंपनी सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस, मैन एनर्जी सॉल्यूशंस एसई जैसी कंपनी शामिल है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्या है प्राइस बैंड

कंपनी इस IPO के तहत 740 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसमें से 240 करोड़ रुपये तक के फ्रेस शेयर इश्यू करेगी। इसके साथ ही कंपनी एक प्रमोटर और अन्य बेचने वाले शेयरधारकों द्वारा 500 करोड़ रुपये तक के शेयरों को ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत पेश करेगा। आजाद इंजीनियरिंग ने अपने दो रुपये फेस वैल्यू वाले एक शेयर का प्राइस बैंड 499 से 524 रुपये के बीच तय किया है। मतलब कि इसका फ्लोर प्राइस इक्विटी शेयरों के फेस वैल्यू का 249.50 गुना
कैप मूल्य इक्विटी शेयरों के फेस वैल्यू का 262 गुना है। आजाद इंजीनियरिंग आईपीओ का लॉट साइज 28 इक्विटी शेयर और उसके बाद 28 इक्विटी शेयरों के गुणकों में है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

किनके लिए कितने शेयर रिजर्व

Azad Engineering IPO ने योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए 50 फीसदी शेयर, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए कम से कम 15 फीसदी और रिटेल निवेशकों के लिए न्यूनतम 35 फीसदी शेयर रिजर्व किए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कर्मचारियों के लिए कुल मिलाकर 4 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर रिजर्व किए हैं।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

क्या है आजाद इंजीनियरिंग IPO का GMP

अभी इस IPO के खुलने में देरी है। इसलिए लगता है कि इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम नहीं खुला है। शुक्रवार को सुबह भी इसका GMP शून्य दिखाया जा रहा था। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक इसके शेयर ग्रे मार्केट में बिना किसी प्रीमियम या छूट के 524 रुपये के अपने निर्गम मूल्य पर कारोबार कर रहे थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button