उत्तर प्रदेशन्यूज़

जर्मनी में बैठा दूल्हा कानपुर में बैठी दुल्हन की ऑनलाइन हुई शादी

Kanpur (Online Nikah): बदलती हुई इस दुनिया में सारी चीजें अब ऑनलाइन होने लगी है. ऑनलाइन का क्रेज इस समय तेजी से बढ़ रहा है. पैसों का लेने-देन, शॉपिंग, रिश्ता ढूंढना ये सारी चीजें ऑनलाइन हो रही है. दरअसल उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक ऑनलाइन निकाह कराई गई है. ये निकाह सबको हैरान कर दिया है. मौलाना मुफ्ती साहब मस्जिद में कंप्यूटर के सामने बैठकर निकाह पढ़ाया है. आप देख सकते है कि मुफ्ती साहब मस्जिद में कंप्यूटर के सामने बैठे है. जर्मनी से मोहम्मद हस्सान कंप्यूटर पर आनलाइन जु़ड़े हुए हैं. जर्मनी में मौजूद दूल्हा हस्सान ने ऑनलाइन तीन बार कबूल है, कबूल है. कहकर निकाह कर लिया है. लड़की के पिता ने के लड़की के निकाह को लेकर कई प्रकार की तैयारियां कर रखी थीं. लेकिन बेटी का निकाह जर्मनी में बैठे मो.हस्सान से निकाह ऑनलाइन हुआ है.

बड़े ही हर्षोल्लास के साथ हुए निकाह के दौरान लड़के के पिता और रिश्तेदार मौजूद होकर शादी का आंनद लिये है. इस शादी से पहले भी महिला शहरकाजी डा. हिना जहीर ने लाकडाउन में अपने बेटे नजफ का निकाह इसी तरह वीडियो कांफ्रेंसिंग से कराया था. पूरा मामला महानगर के सिविल लाइंस क्षेत्र का बताया जा रहा है. यहां के रहने वाले हाजी फरहत की बेटी मजिहा हुसैन का निकाह जर्मनी में बैठे मोहम्मद हस्सान के साथ हुआ है. ये निकाह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्पन्न हुआ।

लड़की और लड़के दोनों पक्ष के रिश्तेदार कानपुर में हुए शादी में मौजूद होकर खूब आंनद लिये हैं. जर्मनी में बैठे मोहम्मद हस्सान ने ऑनलाइन तीन बार कुबूल है, कुबूल है. बोलकर निकाह कर लिया है. आपको बता दें कि एम्पायर इस्टेट निवासी हाजी फरहत हुसैन ने अपनी लड़की की शादी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मोहम्मद मुनीर के लड़के मोहम्मद हस्सान के साथ तय की थी. सिविल लाइंस निवासी एम्पायर एस्टेट मस्जिद में दूल्हा और दुल्हन पक्ष के दोनों रिश्तेदार मौजूद रहे. दूल्हा मोहम्मद हस्सान जर्मनी में है।

Also Read: Latest Hindi News Uttar Pradesh News Kanpur Bride Online Nikah । उत्तर प्रदेश न्य़ूज Muslim Nikah Online

दूल्हा और दुल्हान दोनों इंजीनियर

दुल्हा हस्सान जर्मनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. वहीं दुल्हन मजिहा भी इंजीनियर है. एक दूसरे को दोनों बचपन से ही जानते है. बहुत पहले से एक दूसरे के संपर्क में रहकर उन्होने एक दूसरे से शादी की इस शादी से दोनों की फैमिली बहुत खुश हैं दोनों की फैमली अच्छी पढ़ी-लिखी संपन्न है. दोनों परिवारों ने निकाह समारोह बहुत ही सादगी के साथ पूरा किया है. हस्सान के माता-पिता अलीगढ़ से कानपुर लड़की के घर पहुंचे. कानपुर में लड़की मजिहा और उसके माता-पिता निकाह में शामिल हुए. इसके साथ ही निकाह कराने वाले मुफ़्ती काजी इकबाल भी मौके पर मौजूद रहे. शादी पहले से ही 5 नवंबर को होना तय किया गया था. लड़के के परिजनों ने बताया कि जर्मनी जाने के लिए वीजा अप्लाई किया था लेकिन वीजा समय से नहीं मिल पाया. इसी वजह से हम लोग जर्मनी नहीं जा पाये।

उधर बेटे हस्सान को भी छुट्टी नहीं मिल रही थी. इसी वजह से हम लोगों ने तय समय पर निकाह पूरा करने के लिए ऑनलाइन शादी करने की योजना बनाई. निकाह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्पन्न हुआ. इस शादी पर मुफ्ती इकबाल ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शादी कराने में कोई बुराई नहीं है. जमाना बदल रहा है. अगर इंटरनेट से हम व्यापार करते है बातचीत करते है. ऐसी सबकुछ कर सकते हैं तो शादी जैसे पवित्र रिश्ता क्यों नहीं कर सकते हैं. घरवालों ने बताया कि हमने सादगी से शादी का प्लान किया था. दिखावा और फिजूल का खर्ची हमें नहीं करना था.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button