उत्तर प्रदेशबड़ी खबर

पत्नी को पीटने वाले पति की अब खैर नहीं, होगा तुरंत एक्शन!

Pink Booth: उत्तर प्रदेश सरकार लगातार अपराध को कम करने की कोशिश कर रही है। हर थाने में पिंक बूथ बनाए जा रहे हैं, साथ ही महिलाओं की रक्षा के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में सरकार की ओर से पिंक बूथ बनाने का फैसला किया गया है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में महिला संबंधी अपराध को जल्दी से जल्दी सुलझाने और पीड़ितों की शिकायत को बेहतर वातावरण देने के लिए पिंक बूथ बनाया गया था, ताकि पीड़िता को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो, दरअसल कई बार ऐसा होता है कि महिला अपनी फरियाद पुरूष पुलिसकर्मी से नहीं कर पाती है, जिसके तहत सरकार ने पिंक बूथ बनाने का फैसला लिया। इसी कड़ी में गाजियाबाद में पिंक बूथ का निर्माण किया गया था। महिला पुलिसकर्मी शिकायत सुनती भी हैं और एक्शन भी होता है। अगर गाजियाबाद की बात की जाए तो करीब 1600 महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई है।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Mahakumbh Mela In Prayagraj । Dhram-Karam News Today in Hindi

गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री असीम अरुण शनिवार को गाजियाबाद में पिंक बूथ पर निरीक्षण के लिए पहुंचे। असीम अरुण ने  बताया की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला संबंधी अपराधों को तीव्रता और आसानी के साथ सुलझाने के लिए पिंक बूथ का गठन किया गया था। हर थाना स्तर पर एक पिंक बूथ चौकी का निर्माण किया गया है। जहां केवल महिला संबंधी अपराध की सुनवाई ही की जाएगी। इसके पीछे कारण है कि महिला पीड़ित महिला पुलिसकर्मियों से अपनी बात बेहतर तरीके से कह सकती हैं। जिससे उनकी शिकायतों का निस्तारण तेजी के साथ किया जा सकता है। लगातार घरेलू हिंसा उत्पीड़न आदि मामलों संबंधी शिकायतें आई हैं जिनको तेजी के साथ सुलझाया गया है। आगे और कैसे महिला संबंधी अपराधों की सुनवाई को बेहतर किया जा सकता है इस दिशा में काम किया जा रहा है ।इसके साथ-साथ अन्य सहयोगी संस्थाओं की मदद भी ली जा रही है जिससे अधिक से अधिक संख्या में पीड़ित महिलाएं पिंक बूथ तक पहुंच सके और उनकी शिकायतों का निस्तारण किया जा सके।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Mahakumbh Mela In Prayagraj । Dhram-Karam News Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि सरकार के तमाम मंत्री और विधायक लगातार एक्टिव मोड में नजर आते हैं, लगातार पिंक बूथों का निरीक्षण किया जाता है, अगर कहीं पर कोई समस्या होती है तो तुरंत कार्रवाई के निर्देश भी दिए जाते हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button