राजनीति

भारत की राजनीति में भिड़े दो लड़के, इंडिया गठबंधन में फिर भिड़ंत!

Politic's for Loksabha election 2024 up | Rahul -Akhilesh I.N.D.I.A

Politics News: दो लड़कों ने देश की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी को हराने का सपना देखा, वो भी खुली आंखों से…दोनों ने मिलकर खूब सियासी प्रहार किए…लेकिन फिर धीरे-धीरे दोनों ही लड़के आपस में लड़ने लगे। जी हां बात हो रहीं हैं, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी की… एक ओर राहुल गांधी और दूसरी ओर अखिलेश यादव, दोनों की ताकत है परिवारवाद…जिसके दम पर दोनों बीजेपी को हराने का दम भरते हैं। वैसे एक कहावत आपने सुनी होगी की किसी रिश्ते की मजबूती की पहली शर्त यही होती है कि उसमें कोई शर्त नहीं होती। मगर सियासी रिश्ते शायद शर्तों पर ही टिके होते हैं। तभी तो I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल होने के बावज़ूद यूपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की राहें अलग-अलग होती दिखाई दे रही है। यानी यूपी के दो लड़के जो कभी साथ-साथ लड़ा करते थे, वो अब एक मंच पर भी साथ आना नहीं चाहते। और इसकी वजह है उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीटों को लेकर फंसा पेच। दरअसल, समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को यूपी की 80 सीटों में से 15 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिय़ा है। साथ ही, अखिलेश ने शर्त रखी है कि इन 15 सीटों के अलावा कांग्रेस किसी और सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारेगी। मगर कांग्रेस पार्टी को 15 नहीं, उससे ज्यादा चाहिए।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

कहा जा रहा है कि दोनों दलों के बीच बातचीत की गुंजाइश अभी बची है । मगर इस बीच कांग्रेस को तगड़ा झटका तब लगा। जब राहुल गांधी को यूपी में न्याय यात्रा के दौरान अखिलेश का साथ नहीं मिला और अपने पुराने संसदीय क्षेत्र अमेठी में राहुल अकेले रह गए।

राहुल गांधी बड़े लाव-लश्कर और उम्मीदों के साथ न्याय यात्रा लेकर यूपी पहुंचे थे। राहुल को यकीन था कि अमेठी पहुंचने पर उनके पुराने दोस्त और मौज़ूदा महागठबंधन के साथी अखिलेश यादव यात्रा में शामिल होंगे।  ताकि केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा की लड़ाई में विपक्ष को मजबूती मिलेगी। मगर राहुल की तमाम उम्मीदें तब धरी की धरी रह गई। राहुल की यात्रा में ना तो अखिलेश शामिल हुए और तो और उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की नई सूची भी जारी कर दी ।

बता दें कि 11 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से जाट नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद हरेंद्र मलिक, जबकि पूर्वी यूपी के गाज़ीपुर से बाहुबली मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफज़ाल अंसारी जैसे नाम शामिल हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

ये लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में समाजवादी पार्टी की दूसरी लिस्ट है। सवाल है कि जिस दिन अखिलेश ने राहुल की यात्रा में शामिल होने से इनकार किया.. उसी दिन अपने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी क्यों की…आखिर इसके पीछे कारण क्या है ? ये समझने के लिए ठीक 7 साल पीछे जाना पड़ेगा। जब 2017 में यूपी में विधानसभा चुनाव था और कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया था।दोनों नेताओं ने लखनऊ में विशाल रोड शो के ज़रिए यूपी के दो लड़कों का नारा दिया था। अखिलेश ने तो यहां तक कह दिया था कि राहुल और वो एक साइकिल के दो पहिए जैसे हैं। लेकिन जब नतीजे आए तो सारे दावे धरे की धरे रह गए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button