ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Navy Day 2023: 4 दिसम्बर को भारतीय नौसेना दिवस क्यों मनाया जाता है जानिए इतिहास और महत्व

Navy Day 2023: हर साल हम 4 दिसम्बर को भारतीय नौसेना दिवस (Navy Day Celebrated) के रूप में मनाते हैं। यह दिवस भारतीय नौसेना के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी स्थापना 4 दिसम्बर 1971 को की गई थी। इसके साथ ही भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) के प्रयासों और उपलब्धियों को स्वीकार करने के लिए भी इस दिवस की शुरुआत हुई थी।

यह दिवस भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) की ताकत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। 1971 में, भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, भारतीय नौसेना ने बड़ी भूमिका निभाई और युद्ध में सफलता हासिल की। इसलिए, इस दिन को भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) की बहादुरी और सेवाओं को याद करने के लिए चुना गया।

1971 के युद्ध के दौरान, भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) ने 4 दिसंबर 1971 की रात को ऑपरेशन ट्राइडेंट आरंभ किया। यह पाकिस्तान के कराची बंदरगाह से चलाए गए ऑपरेशन चंगेज खान का जवाबी कदम था। भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) ने पाकिस्तान के कराची नौसैनिक अड्डे पर हमला किया और सफलता प्राप्त की। भारतीय नौसेना ने कराची बंदरगाह पर बम बरसाकर उसे नष्ट कर दिया। इस हमले में कई पाकिस्तानी सैनिकों की जानें गईं लेकिन भारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।
3 दिसंबर 1971 से शुरू होकर 16 दिसंबर 1971 तक चलने वाले युद्ध में, बांग्लादेश ने पाकिस्तान से अलग होकर एक स्वतंत्र राष्ट्र का दर्जा प्राप्त किया। हम इस युद्ध को भारत-पाकिस्तान युद्ध के रूप में भी जानते हैं।

मई 1972 में आयोजित वरिष्ठ नौसेना अधिकारी सम्मेलन में, 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) के प्रयासों और उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करने के लिए 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस (Navy Day Celebrated) के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।

इस दिन के अवसर पर, भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) द्वारा विभिन्न समारोह और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें सैन्य दलों की परेड, उनकी कला प्रदर्शनी, और समर्थन में लोगों की भागीदारी शामिल होती है। इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर उत्साह, गर्व, और समर्थन के साथ मनाया जाता है, और लोग अपने सैनिकों की साहस और पराक्रम की प्रशंसा करते हैं।

इस साल, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 4 दिसंबर, 2023 को सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र पहुंचेंगे और वहां राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री सिंधुदुर्ग में ‘नौसेना दिवस 2023’ समारोह के कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे तारकरली समुद्र तट, सिंधुदुर्ग से भारतीय नौसेना (Navy Day Celebrated) के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों के ‘परिचालन प्रदर्शन’ को भी देखेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button