ट्रेंडिंगबड़ी खबरराजनीति

इंडिया गठबंधन में आखिर क्यों है दरार, इसके पीछे का कारण समझिए?

Opposition Meeting News: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) को लेकर विपक्षी नेता सतर्क तो नजर आ रहे हैं, लेकिन विपक्ष की एकता सिर्फ और सिर्फ इस बात आ कर टूट जाती है कि किस राज्य में किसे कितनी सीटें मिलेंगी।अभी ये मामला सुलझा भी नहीं था कि अब संयोजक को लेकर नया पेच फंस गया । विपक्षी गठबंधन INDIA की 5वीं बैठक शनिवार को वर्चुअली आयोजित हुई। इस मीटिंग में 10 दलों के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया।बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को गठबंधन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।

Also Read: Latest Hindi News Milind Deora News। News Today in Hindi

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को संयोजक बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसे नीतीश ने ठुकरा दिया है।कांग्रेस ने सभी दलों के नेताओं से राहुल गांधी की आगामी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का अनुरोध किया है। अखिलेश,ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया । दिन में विपक्ष की बैठक के बाद देर शाम अचानक दिल्ली के सीएम केजरीवाल कांग्रेस और I.N.D.I.A. गठबंधन के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने पहुंच गए । कांग्रेस से राहुल गांधी, खरगे और के सी वेणुगोपाल भी बैठक में शामिल थे । AAP से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और राघव चड्ढा बैठक में मौजूद थे ।

Also Read: Latest Hindi News Milind Deora News। News Today in Hindi

क्या है आम आदमी पार्टी की मांग ?

दरअसल आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली की 7 सीटों में से 3 सीट आम आदमी पार्टी मांग रही है।  वहीं पंजाब में 13 में से 10 सीट पर आम आदमी पार्टी  दावा ठोक रही है। यहीं पर सीट शेयरिंग का पेच फंस रहा है। क्योंकि 13 में से 8 सीटों पर कांग्रेस के सांसद हैं यानी आप के फॉर्मूले से कांग्रेस के 5 सीटिंग सांसदों की टिकट पर तलवार है, 10 सीटों के पीछे आप के दावे का आधार 2022 विधानसभा का प्रदर्शन है। आम आदमी पार्टी गुजरात की 26 में से आप ने 3 सीटों की मांग की है।  गोवा में आप ने आधी हिस्सेदारी की दावेदारी ठोकी है यानी दो में से एक सीट।  जबकि हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस से 3 सीटों की मांग की है, जबकि हरियाणा में आम आदमी पार्टी अबतक कुछ खास कर नहीं पाई है और आप की यही डिमांड सीट बंटवारें में अड़चन पैदा कर रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button