न्यूज़बड़ी खबर

क्यों मनाया जाता है हर साल विश्व साइकिल दिवस??

world bicycle day 2023: साइकिल चलाना सिर्फ शारीरिक ही नही, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेबंद है. ये बेहतर व्यायाम है. हदय, रक्त वाहिकाओं और फेफडो को स्वस्थ रखने के लिए मदद करती है.
रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कप होती है.. शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती है. बढते तनाव को भी कम करती है. लोगो को साइकिल चलाने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 2018 से हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस(world bicycle day) मनाया जाता है.

डॉक्टर बताते है कि साइकिलिंग करके अतिरिक्त कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है..

साइकिलिंग एक प्रकार से मेडिटेशन है .साइकिलिंग से फेफडो, हदय , दिमाग , मांसपेशियो और पाचन तंत्र दुरूस्त रहते है. और इम्युनिटी बढती है.

एक मनोरोग विशेषज्ञ ने बताया कि रोजाना सूर्योदय से पहले अगर साइकिलिंग करते है तो दिमाग में हैप्पी हारमोंस का स्तर बढता है.

45 करोड पहुंचा सालाना साइकिल कारोबार
शहर में बढी साइकिल की बिक्री सें 45 करोड सालाना कारोबार पहुंच गया है. आपको बता दें लोगो के साइकिल के प्रति क्रेज के चलते इसकी बिक्री में भी जमकर इजाफा हो रहा है. कोविड के बाद सालाना कारोबार बढकर 45 करोड कर पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक बता दें शहर में साइकिल की मुख्य दुकानो की संख्या 29 है. छोटी बडी दुकानों की संख्या देखे तो करीब 52 दुकाने है साइकिल डिलर एसोसिएशन के महामंत्री और साइकिल विक्रेता बताते है कि साल 2000 के आसपास लोगो के वाहनो के प्रति घटते क्रेज के चलते साइकिल की बिक्री में तेजी से गिरावट आई थी लेकिन कोविड के बाद फिर

साइकिल की सेल में तेजी से इजाफा हुआ.
2017 से पहले रोजाना साइकिल की बिक्री जो 150 था अब बढकर प्रतिदिन का 250 के पार पहुंच गया है.यानी साइकिल का कारोबार 27 करोड से बढकर 45 करोड सालाना पहुंच गया है.

गियर वाली साइकिल की बढी मांग
बाजार में साइकिल की कीमत 5 हजार से 25 हजार के बीच है. पेट्रोल के बढते दामों को देखते हे साइकिल कंपनियों ने बैटरी वाली साइकिल बाजार में उतारी है. और इस साइकिल की कीमत 20 हजार से 50 हजार की बीच बताई जा रही है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button