ट्रेंडिंगन्यूज़

क्या INS विक्रांत के लिए फिर होगा फ्रांस से 26 राफेल का सौदा ?

INS Vikrant: अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो मोदी सरकार फ्रांस से फिर 26 राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों का सौदा कर सकती है। जानकारी के मुताबिक ये लड़ाकू विमान आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) पर खड़े किये जायेंगे ताकि चीन और पाकिस्तान से समुद्री सीमा को मजबूत किया जा सके। कहा जा रहा है कि इस राफेल विमान से भारत की समुद्री ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। मीडिया खबर के मुताबिक यह अरबों रुपये का सौदा है और बहुत जल्द ही इस मामले में रक्षा अधिग्रहण परिषद् की बैठक हो सकती है। खबर ये भी है कि प्रधानमंत्री मोदी 13-14 जुलाई को फ्रांस के दौरे पर जा रहे हैं और इस दौरे में ही राफेल पर चर्चा हो सकती है।

INS Vikrant

खबर तो ये भी है कि फ्रांस दौरे में पीएम मोदी तीन पनडुब्बियों के निर्माण को लेकर भी बातचीत कर सकते हैं। इन पनडुब्बियों को मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत में ही बनाने की बात हो रही है। अगर फ्रांस इस पर सहमत हो गया तो भारत सुरक्षा तंत्र और भी मजबूत हो जायेगा। हालांकि अभी इस मामले में न तो फ्रांस और न ही भारत की तरफ से कोई वक्तव्य जारी हुए हैं। कुछ दिनों में इस बारे में जानकारी मिलने की संभावना है।

Read: Latest News in Hindi | News Watch India

हालांकि राफेल सौदों को लेकर भी फ्रांस की तरफ से अभी चुप्पी है लेकिन कहा जा रहा है कि पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर इस पर चर्चा हो सकती है। भारत चाहता है कि इन रक्षा सौदों का इंजन (INS Vikrant) भारत में ही फ्रांस के सहयोग से बने लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। कहा जा रहा कि चीन की तरफ से भारत की सीमा पर काफी दवाब है ऐसे में अगर यह सौदा होता है तो भारत की समुद्री ताकत बढ़ जाएगी और सीमा भी मजबूत होगी।

सूत्रों के मुताबिक इस मसले को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 13 जुलाई को एक बैठक बुलाई गई है। कहा जा रहा है कि इसी बैठक में फ्रांस से 26 राफेल विमान खरीदने के प्रस्ताव की मंजूरी मिल सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button