ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

कोरोना के साथ अब कई वायरसों का बढ़ा खतरा, Khosta-2, मंकीपॉक्स समेत डेंगू ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली: कोरोना के साथ अब Khosta-2 वायरसों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 4,777 नए मामले सामने आए है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,45,68,114 हो गई, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 43,994 हो गई. वहीं, कोरोना से 5,196 लोग ठीक हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 23 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 5,28,510 पहुंच गई है. पिछले 24 घटें में हुई 23 में से अकेले 11 मौत केरल राज्य में हुई है. मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों में कुल संक्रमण का 0.10 प्रतिशत शामिल है, जबकि देश में कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों की दर बढ़कर 98.72 प्रतिशत हो गई है.

इससे पहले शनिवार की बात करें तो 24 सितंबर को कोरोना के 4,912 मामले दर्ज किए गए थे।  24 सितंबर को एक्टिव मरीजों की संख्या 44,436 थी. वहीं, 20.20 करोड़ से ज्यादा लोगों को अब तक प्रीकाशन डोज भी लग चुकी है. कोविन एप पर मिली जानकारी के मुताबिक, 24 घंटे में 15,63,151 लोगों को वैक्सीन लगाई गई.

ये भी पढ़ें- Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के क्या है कारण और जानें कैसे कर सकते हैं इसके घरेलू उपचार?

Khosta-2 जंगली जानवरों और पक्षियों से फैल रहा

Khosta-2 वायरस फिलहाल चमगादड़, रैकून कुत्ते और पैंगोलिन जैसे जंगली जानवरों और पक्षियों में फैल रहा है. यह वायरस भविष्य में महामारी का रूप ले सकता है. स्टडी में शामिल माइकल लेटको ने बताया कि अगर ये वायरस कोरोना के साथ मिल जाए तो इसका संक्रमण और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. हालांकि दोनों वायर के मिलने की संभावना कम है. SARS-CoV-2 स्ट्रेन कोरोना वायरस का एक प्रकार है, ठीक उसी तरह Khosta-2 भी कोरोना वायरस का ही एक प्रकार है. शोधकर्ताओं के अनुसार, Khosta-2 मनुष्यों के सेल्स में घुस जाता है और यह कोरोना वायरस की तरह लोगों को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है.

Khosta-2 के वैक्सीन रही बेअसर

शोधकर्ताओं के ने ग्रुप ने SARS-CoV-2 के लिए टीका लगाए गए लोगों से प्राप्त सीरम का उपयोग किया, लेकिन वैक्सीन खोस्ता-2 को बेअसर करने में विफल रहे. इसके अलावा, उन्होंने उन लोगों के सीरम का परीक्षण किया, जो ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित थे, लेकिन खोस्ता-2 एंटीबॉडी के लिए प्रतिरोधी था.

बारिश के बाद मच्छर से फैलने वाली बीमारियां जैसे डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में डेंगू की रोकथाम को लेकर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. मुख्यमंत्री ने शनिवार को देखते हुए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है. ऐसे में सभी को सावधान और इससे बचने के उपाय करने की जरूरत है. शनिवार को हुई जांच में 30 मरीजों की पुष्टि होने के बाद मामला और गंभीर हो गया है. इनमें 16 मरीज एलाइजा जांच और 14 मरीज कार्ड टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं.

एक तरफ कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लग गये हैं, वहीं दूसरी तरफ मंकीपॉक्स के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जो कि चिंता का सबब बनते जा रहे हैं. मंकीपॉक्स के मामले अब दुनिया भर से सामने आ रहे हैं और फिलाहल यह 92 देशों में फ़ैल चुका हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button