उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबर

Har Ghar Nal Yojana: यूपी सरकार की घोषणा ‘हर घर जल योजना’ 66 लाख घरों तक पहुंची, जानिये पूरा आंकल

यूपी सरकार की घोषणा ‘हर घर जल योजना’ 66 लाख घरों तक पहुंची

साल की शुरूआत होते ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Chief Minister Yogi Adityanath) ने दावा क्या है कि, हर घर जल योजना (Har Ghar Nal Yojana) ने अब रफ्तार पकड़ी है. मौजूदा समय में इस योजना को करीब 25% घरों में पेयजल कनेक्शन (drinking water connection) से जोड़ दिया गया है.

उत्तर प्रदेश की योगी (Yogi) सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि, अब गांवों में करीब 66 लाख घरों में नल का पानी उपलब्ध कराया है. जबकि 6 महीने पहले इस योजना के तहत महज 13% परिवारों को ही इस योजना का लाभ मिल रहा था. इस योजना की शुरुआत अगस्त 2019 में की गई थी उस वक्त यह योजना सिर्फ 2% थी.

 आपको बता दें कि, यूपी उन 13 स्टेट में शामिल है, जहां राष्ट्रव्यापी योजना अभी भी अपने निर्धारित समय से पीछे चल रही है. इन स्टेटों में योजना के तहत कुल सभी कार्यों का 95% हिस्सा है. यूपी में, 97,हजार से ज्यादा गांव में से 5 हजार 448 को इस योजना के तहत लाया गया है. जबकि, करीब 30 हजार गांवों में काम चलू है और बाकी 62 हजार 175 में काम शुरू काराना अभी बाकी है.

आपको बता दें कि, बीजेपी सरकार ने इस मुख्य परियोजना, ‘हर घर जल की घोषणा’ की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को की थी. उस वक्त पीएम ने दिसंबर 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन से जोड़ने का वादा किया था.

गोवा एकमात्र ऐसा स्टेट है जहां पूरी तरह से हर घर जल योजना से सुमार है. जबकि, चार केंद्र शासित राज्यों- अंडमान-निकोबार 9 Andaman and Nicobar)  द्वीप समूह, पुडुचेरी (Puducherry), दादर और नगर हवेली दमन (Haveli Daman) दीव ने भी अपने इस लक्ष्यों को प्राप्त किया. हालांकि इस बीच,  हरियाणा और तेलंगाना और गुजरात ने भी घोषणा की है कि, उन्होंने ने भी अपने इन लक्ष्यों को पूरा कर लिया है, लेकिन फिलहाल उन्होंने प्रमाणित नहीं किया है.इसके बाद अगर बात करें तो (Bihar) बिहार-95% (Himachal Pradesh) हिमाचल प्रदेश-96%  (PUNJAB) पंजाब-99.9% और (MANIPUR) मणिपुर-74% के नंबर पर आता है.

यूपी की योगी सरकार ने इस परियोजना में तेजी लाने के लिए 25 दिसंबर को यूपी में ‘संकल्प अटल हर घर जल’ जल जागरूकता अभियान भी शुरू किया था. जिसे कोरोना के चलते कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा था. गाजियाबाद, शामली, ललितपुर,महोबा,  बागपत, हापुड़ और मिर्जापुर ऐसे कुछ जिले हैं, जहां इस परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है.

जल शक्ति मंत्रालय ने सभी स्टेटों को कार्रवाई करने और 2023 तक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए आखिरी समय सीमा के पास जाने के लिए कहा.

दरसल, 3.6 लाख करोड़ रुपये के कुल आवंटन के साथ यह परियोजना 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है. पिछले 3 साल में 7.61 करोड़ ग्रामीण परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया गया है.

यूपी सरकार के मुताबिक, उसने हर घर जल योजना पर जमीनी स्तर पर एक मजबूत कड़ी विकसित की है. जिसमें राज्य से लेकर देहात स्तर तक के अधिकारियों और जन-प्रतिनिधियों की भूमिका को परिभाषित किया गया है. राज्य मुख्यालय से पंचायतों तक जल जीवन मिशन को चलाने के लिए 7 स्तरीय कार्यान्वयन रणनीति का उपयोग किया गया था.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button