धर्म-कर्म

तोता पालना कितना फायदेमंद सुनकर रह जाएंगे दंग…जानिए फायदे और उपाय

Parrot Benefits : वास्तु और धर्म दोनों में ही तोते को एक बेहद शुभ पक्षी माना गया है। तोते को घर में रखने से आपकी सुख समृद्धि बढ़ती है। यदि बोलने वाला तोता हो तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। आइए आज आपको बताते हैं तोते को घर में रखने के (Vastu Tips of Parrot) फायदे और उपाय।

Parrot Benefits

Read: इस फूल को खिलता देख लिया तो चमक जाएगी आपकी किस्मत, इस फूल की सच्चाई शायद ही जानते होंगे आप!

वास्तु और धार्मिक मान्यताओं में तोते को बहुत ही शुभ प्रभाव वाला पक्षी (Tota Palne Ke Fayde) माना गया है। तोते का संबंध मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर से माना गया है। इसके साथ ही ज्योतिष में हरे रंग का यह पक्षी बुध का कारक माना जाना जाता है। बुध को एक शुभ और सौम्यत ग्रह माना गया है। जिसके शुभ प्रभाव से आपके धन में वृद्धि होती है बुद्धि तेज होती हैं। वहीं तोता प्रेम संबंधों के देवता कामदेव की सवारी माना गया है। इसलिए तोते को घर में रखने आपके घर (Tota Palne Ke Fayde ) में प्रेम और स्नेह बना रहता है। आइए आज जानते हैं तोते को घर में रखने के फायदे और किन बातों का ध्यान (Parrot Benefits) रखना चाहिए।

हमेशा जोड़े में रखें तोता

तोते को अगर आप अपने घर में रखने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता देते है कि कभी भी एक तोते को अकेले नहीं रखना चाहिए। आपके घर में अगर तोता है तो वह जोड़े में होना चाहिए। इसका मतलब है कि तोता और मैना की जोड़ी होनी चाहिए। ऐसा होने से आपके घर में पति और पत्नी के बीच में आपसी स्नेह बना रहता है और संबंध मधुर (Parrot Benefits) रहते हैं।

तोते को किस दिशा में रखें

तोते एक साधारण पक्षी नहीं बल्कि धार्मिक पक्षी माना जाता हैं। इसलिए अगर आप तोते को पालना की सोच रहे हैं तो इसे पूर्व या फिर उत्तर दिशा में रखें। इस दिशा का संबंध धन के देवता भगवान कुबेर और धन की देवी मां लक्ष्मी से होता है। इसलिए इस दिशा में तोते को रखने (Vastu Tips of Parrot) से मां लक्ष्मी ( mata lakshmi) आपके घर में बरकत देती हैं।

Parrot Benefits

Read: पूजा करने के दौरान इस तरह बजाए घंटी, गरीबी रहेगी आपसे कोसों दूर | News Watch India

अकाल मृत्यु से रक्षा करता है तोता

तोते के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह एक वफादार पक्षी होता है और इसको पालने से घर के लोगों की अकाल मृत्यु से रक्षा होती है। कहते हैं कि तोता आपके ऊपर आने वाली बलाओं को अपने ऊपर ले लेता है और आपकी अकाल मृत्यु से रक्षा करता है। जिस भी घर में तोता पाला (Vastu Tips of Parrot) जाता हैं वहां के लोग किस्मत के धनी होते हैं और भगवान की कृपा उन पर सदैव बनी रहती है।

बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो पाले तोता

अगर आपके घर में पढ़ने वाले बच्चे हैं और उनका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आप भी तोता पालिए। तोता पालने से बच्चों का दिमाग तेज चलने लगता है और उनके मस्तिष्क में एकाग्रता बढ़ती है। तोता पालने से (Vastu Tips of Parrot) बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ती है।

तोते को क्या खिलाएं

तोते के पालन-पोषण का बेहद ही खास ध्यान (Vastu Tips of Parrot) रखना चाहिए। अगर आप तोते को पालते हैं तो उसे खिलाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी चीजों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके घर में खुशहाली बढ़ती है। ध्यान रखें कि तोता घर में है तो उसका खुश रहना बेहद जरूरी होता है। अगर तोता आपसे नाराज हो (Vastu Tips of Parrot) जाता है तो आपकी किस्मत भी आपसे रूठ जाती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button