ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराजनीतिराजस्थान

विधानसभा चुनावों में कैसे जीतेगी बीजेपी और कांग्रेस, समझिए चुनावी राज्यों का सियासी गणित!

VidhanSabha Election:4 राज्यों में से 2 राज्य में बीजेपी दमदार प्रदर्शन कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर 2 राज्यों में ‘पंजा’ भी दमदारी के साथ पंजा मार रहा है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में घमासान सबसे बड़ा है। यहां बीजेपी का किला दो दशक से मज़बूत किए हुए शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मैदान में हैं। तो दूसरी तरफ इस दीवार को ढहाने का दावा करने वाले कांग्रेस के कमलनाथ हैं हालांकि 2018 में बीजेपी का ये किला दह गया था, लेकिन महज़ डेढ़ साल में ही शिवराज सिंह ने ये किला वापस हासिल कर लिया। अब अगर बात राजस्थान की करें, तो यहां हर पांच साल में सरकार बदलने का रिवाज है। लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेता और राज्य के सीएम अशोक गहलोत का दावा है, कि इस बात तो राज नहीं बल्कि रिवाज ही बदलेगा । हालांकि बीजेपी अपनी जीत के दावे कर रही है ।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Dholpur Election Result 2023 Live In HIndi

तेलंगाना में बीजेपी और कांग्रेस सीधी टक्कर में नहीं हैं, लेकिन यहां एक दशक से राज कर रही brs को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है। कांग्रेस का दावा है,कि केसीआर का राज अब जा चुका है। उसे तो बस गद्दी सम्भालनी है।जबकि brs का कहना है, कि चौंकाने वाले नतीजों के लिए तैयार रहिए।

कैसे होगी जीत ?                                                

सवाल ये कि कौन से राज्य में कितनी विधानसभा सीटें हैं औऱ जीत का समीकरण कैसे बनता है। तो सबसे पहले बात मध्य प्रदेश की करते हैं, मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, जिन पर आज काउंटिंग  हो रही है।जो भी पार्टी 116 के जादुई आंकड़े को पार करेगा वही अगले 5 साल तक मध्य प्रदेश में राज करेगा,अगर हाल की बात करें तो एमपी में अभी बीजेपी की सरकार है।लिहाजा प्रेशर बीजेपी के लिए ज्यादा है।क्योंकि बीजेपी को अपना किला बचाना है।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Dholpur Election Result 2023 Live In HIndi

छत्तीसगढ़ में क्या कहते हैं आंकडे ?

अब बात छत्तीसगढ़ की करें तो छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के नतीजे आ रहे हैं।यहां बहुमत का आंकड़ा 46 है, और यहां कांग्रेस की सरकार है।मध्य प्रदेश में तमाम दिग्गजों समेत  2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं और छत्तीसगढ़ में  1,181 उम्मीदवार मैदान में हैं, इन तमाम उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला हो जाएगा।90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में भी कांटे का मुकाबला माना जा रहा है।

वैसे तो हर दल अपनी अपनी जीत का दावा ठोक रहा है, लेकिन सवाल यही कि आखिर किसकी जीत होगी और किसकी हार, हकीकत का सामना अब से थोड़ी देर बाद होगा।.एमपी और छत्तीसगढ़ की जनता ने किसे सत्ता दी है और किसे बाहर का रास्ता दिखाया है ये थोड़ी देर में साफ हो जाएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button