Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराजनीतिराज्य-शहर

Rajya Sabha Members Election: अशोक चौहान होंगे बीजेपी के राज्यसभा मेंबर, क्या अब आदर्श घोटाले की अब होगी जांच ?

Rajya Sabha Members Election | Rajya Sabha highlights | update

Rajya Sabha Members Election: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चौहान अब बीजेपी में जा चुके हैं और बीजेपी ने उन्हें महाराष्ट्र से ही राज्य सभा में भेजने की तैयारी की है। जाहिर है चौहान राज्य सभा जाने के लिए ही कांग्रेस छोड़ बीजेपी में गए हैं। लेकिन सिर्फ यही बात नहीं है। असली बात तो यह है कि मुंबई की आदर्श सोसाइटी घोटाले में अशोक चौहान शामिल है और इस घोटाले के सामने आने के बाद ही सीएम अशोक चौहान को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था तब केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार थी। केंद्र सरकार को तह इस घोटाले को लेकर काफी खिड़किडी का भी सामन करना पड़ा था।

सीएम अशोक चौहान ने तो पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन तब भी वे कांग्रेस के बड़े नेता थे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर विराजमान रहे। सब कुछ ठीक ठाक चलता रहा। लेकिन अशोक चौहान की वेचैनी बढ़ हुई थी। उन्हें लग रह था कि जिस तरह की रजनीति चल रही है उसमे अब उनके लिए आगे का स्पेस बहुत ही कम ही। अगर समय रहते पाला नहीं बदला गया तो खेल हो सकता है और उनकी राजनीति ख़त्म हो सकती है।

बता दें कि किसी भी राजनेता के लिए राजनीति रसे अलग होना मौत के सामान होता है। नेताओं की आदत लोगों के बीच रहने की होती है। सत्ता सरकार से होती है और सत्ता शासन पर कब्जा करने की होती है। जब यह सब खतम होता है तो वही समाज जब उसे कोई भाव नहीं देता तो उसे बहुत कचोटता है और फिर उसकी मुश्किलें बढ़ती जाती है।

अभी हाल में ही बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ श्वेत पत्र जारी किया। मनमोहन सिंह सरकार के पिछले दस सैलून के घोटालों को इस पत्र में शामिल किया गया। इन घोटालों में मुंबई का वह घोटाला भी शामिल है जो अशोक चौहान के नाम दर्ज है। बता दें कि जब यह घोटाला हुआ था तब यही बीजेपी संसद नहीं चलने दे रही थी। यही बीजेपी कांग्रेस पर क्या -क्या इल्जाम नहीं लग रही थी और बीजेपी के बड़े -बड़े नेता चिल्ला चिल्ला कर अशोक चौहान को कोस रहे थे और मनमोहन सिंह की चुप्पी पर हंस रहे थे।

बता दें कि मुंबई की यह जो आदर्श घोटाला है वह सेना की जमीन पर बने एक आवासीय भवन की है। यह आदर्श हाउसिंग सोसायटी घोटाला के नाम से दर्ज हुआ था। सेना की जमीन पर यह हाउसिंग सोसाइटी खड़ी की गई थी और बाद में इन सोसाइटी में घपले के जरिये कई आम लोगों को मकान अलॉट किये गए थे। इस घोटाले में अशोक चौहान का नाम आया था क्योंकि तब वही महाराष्ट्र के सीएम थे।

जब बीजेपी ने इस पर खूब हल्ला किया तो कांग्रेस की सरकार ने अशोक चौहान से इस्तीफा देने को कहा था और ऐसा हुआ भी। लेकिन अब जब इस घपले के इतने साल बाद भी बीजेपी सरकार ने इसकी जांच नहीं कराई। जाहिर बीजेपी ने इसे संजो कर रखा हुआ था। बीजेपी को लगा कि शिवसेना ,एनसीपी को तोड़ने के बाद अगर कांग्रेस की टूट नहीं भी होती है तो कम से कम अशोक चौहान को तो तोड़ा ही जा सकता है ताकि मराठवाड़ा की राजनीति में बीजेपी की बढ़त हो सके। और सब जानकार बीजेपी ने अशोक चौहान को अपने साथ लाने का काम किया है। उससे पहले अशोक चौहान पर दबाव बनाने के लिए श्वेत पत्र में भी इस घोटाले की चर्चा की गई। और दूसरे दिन ही अशोक चौहान बीजेपी में शामिल हो गए।

अब देखना है कि मुंबई का आदर्श सोसायटी घोटाले की जांच आगे भी होगी या नहीं ? या फिर उसकी फाइल बंद कर दी जायेगी ? बीजेपी को इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button