Social Mediaट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

7.5 तीव्रता से जापान में आया भूकंप, सुनामी की चेतावनी, लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह

Earthquake Alert: नए साल के इस शुभ अवसर पर जापान से एक चिंता कर देने वाली खबर सामने आ रही है. जापान (Japan) में 7.5 की तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आया है. जिसके बाद जापान में कई झटके महसूस किए गए है. इस झटके से देश के पश्चिमी तट के एक बड़े हिस्से में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. जानकारी में यह सामने आया है कि इशिकावा प्रांत के वाजिमा शहर में 1.2 मीटर की सुनामी की लहर टकरा गई है. हालांकि अभी किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं है. वहीं अधिकारियों ने तत्काल लोगों को एक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के आदेश दिए गए हैं. जापान ने इशिकावा, तोयामा, निगाता और नागानो प्रान्तों के लिए एक और भूकंप की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही तोयामा शहर में आई सुनामी का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजा से वायरल हो रहा है. लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि यह वायरल वीडियो अभी की है या पहले कभी की.

Also Read: Latest Hindi News Earthquake Alert । News Today in Hindi

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक इशिकावा प्रांत के वाजिमा बंदरगाह पर लगभग 1.2 मीटर की ऊंचाई तक ऊंची लहरें देखी गईं हैं. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक सुनामी की चेतावनी के बाद लोगों से निगाता, इशिकावा, तोयामा और यामागाता प्रान्तों के तटीय क्षेत्रों को बहुत जल्द ही छोड़ने का आग्रह किया गया है. कहा ये भी जा रहा है कि 5 मीटर यानी की 16 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इसके साथ ही कोस्टल एरिया में रहने वाले लोगों को किसी सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि जापान तट पर भूकंप केंद्र लगभग 300 किलोमीटर के दायरे में खतरनाक सुनामी लहरें उठने की आशंका है. आपको बता दें कि भूकंप के झटके पूरे कांटो इलाके और टोक्यो में महसूस किए गए हैं.

इतनी बार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA)ने जानकारी देते हुए बताया है कि जापान के मुख्य द्वीप होन्शू के जापान सागर की ओर नोटो क्षेत्र में स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 4 चार बजकर 6 मिनट पर 5.7 तीव्रता का भूकंप आया है. इसके बाद शाम लगभग 4 बजकर 10 मिनट पर 7.6 तीव्रता का भूकंप, 4 बजकर 18 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप, 4 बजकर 23 मिनट पर 4.5 तीव्रता का भूकंप, 4 बजकर 29 मिनट पर 4.6 तीव्रता का भूकंप और 4 बजकर 32 मिनट पर 4.8 तीव्रता का भूकंप आया है. वहीं अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने जानकारी देते बताया कि इसके तुरंत बाद 6.2 तीव्रता का एक और भूकंप आया था.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

साल 2011 में भूकंप (Earthquake)के बाद सुनामी से हुई थीं 18 हजार मौतें

साल 2011 में मार्च के महीने में जापान में 9 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप (Earthquake) की वजह से जबर्दस्त सुनामी आई थी. उस समय उठी सुनामी की लहरों ने फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट को तबाह कर दिया था. जिसकी वजह पर्यावरण को काफी नुकसान के लिहाज से बड़ी घटना माना गया था. समय समुद्र में उठी लगभग दस मीटर ऊंची लहरों ने कई शहरों में तबाही मचाई थी. इसमें लगभग 18 हजार लोगों की मौत हो गई थी

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

आपको बता दे कि जापान भूकंप के सबसे ज्यादा सेंसेटिव एरिया में है. यह रिंग ऑफ फायर ऐसा इलाका है. यह पैसिफिक रिंग ऑफ फायर (Pacific Ring of Fire) में आता है. इसके साथ ही कॉन्टिनेंटल प्लेट्स के साथ ओशियनिक टेक्टॉनिक प्लेट्स भी मौजूद हैं. ये सभी प्लेट्स आपस में टकराते हैं तभी भूकंप आता है और सुनामी आती है इसके साथ ही वॉल्केनो भी फटते हैं.

पिछले 7 दिसंबर को आया था फिलीपींस में भूकंप

पिछले 7 दिसंबर की शुरुआत में फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल (richter scale) पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया था कि तड़के लगभग 1 बजकर 20 मिंट पर भूकंप आया था. इसका केंद्र मिंडानाओ में 82 किलोमीटर की गहराई में था.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने शुरुआत में फिलीपींस तट के कुछ हिस्सों में 3 मीटर यानी 10 फीट तक की लहरें उठने का अनुमान लगाया था. इसके बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं होने की घोषणा की है. बयान में बताया गया है कि सभी उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक भूकंप से सुनामी का खतरा अब टल गया है. जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर 1 मीटर यानी 3.2 फीट तक की सुनामी लहरें उठने की अनुमान जताई जा रही है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button