खेल

क्रिकेट की तैयारी कर रहे हैं या फिर आतंकी हमले की?

Pakistan Team: पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी कभी रस्सी पर चढ़ रहे हैं तो कभी दीवार पर…कभी दौड़ कर हांफ रहे हैं तो कभी पुश अप कर.. ये सभी खिलाड़ी हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पाकिस्तान के क्रिकेट के ये वो सितारे हैं जिनकी फिटनेस की हालत क्या है। ये इसमें आसानी से देखा जा सकता है और इसी हालत की वजह है कि अब पाकिस्तान के क्रिकेट में भी सेना घुस गई है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पाकिस्तानी सेना के साथ ट्रेनिंग की.. जो खास तौर पर pcb ने अपने खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए रखवाई है। ये कैंप पाकिस्तान के काकुल में सेना के ट्रेनिंग कैंप में आयोजित किया गया है.. जिसमें खिलाड़ी सेना के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं..

इसमें खिलाड़ी रोप क्लाइम्बिंग, पुश अप्स, प्लेंक सभी तरह की एक्सर्साइज करते दिख रहे हैं। इस कैंप में पाकिस्तान की पूरी टीम पहुंची हैं. जिसमें मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी, शादाब खान, नसीम शाह सब शामिल हैं। मजे की बात तो ये हैं कि खिलाड़ी इस ट्रेनिंग को एंज्वाय करने की जगह इसे एक सजा की तरह मान रहे हैं। दरअसल इस ट्रेनिंग कैंप का फैसला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ मोहसिन नकवी का था जिनके मुताबिक ..क्रिकेटर्स मैदान पर लंबे छक्के नहीं मार पा रहे हैं, इसलिए क्रिकेट खिलाड़ियों को पाकिस्तानी सेना से ट्रेनिंग लेनी होगी।

अब आपको ये भी जानना ज़रूरी है कि आखिर ये सब हो क्यों रहा है.. सबके मन में एक सवाल उठ रहा है कि आखिर फौज के साथ पाकिस्तानी क्रिकेटर्स क्यों ट्रेनिंग कर रहे हैं। असल में पाकिस्तान क्रिकेट में ऐसे मौके आए हैं जब क्रिकेटर बिना किसी फिटनेस टेस्ट के तीन सालों तक खेलते रहे हैं. और लंबे समय से पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के फिटनेस टेस्ट नहीं हो पा रहे थे  ऐसे में अब आगामी टी20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर पाकिस्तानी फौज की मदद लेने का फैसला लिया गया। इतना ही नहीं 2023 के वर्ल्ड कप में देखा गया कि कैसे जहां  बाकी खिलाड़ी धुआंधार बल्लेबाज़ी कर रहे थे।

वर्ल्ड कप 2023 में बाबर आज़म ने सिर्फ 4 छक्के लगाए…रिजवान ने सिर्फ 5 छक्के मारे..फख़र ज़मां ने 18 छक्के मारे जबकि रोहित शर्मा ने अकेले ही 31 छक्के स्कोर किये थे। हालांकि ट्रेनिंग के बाद भी सिक्सर लगने की गारंटी नहीं है. क्योंकि पाकिस्तान में जिस तरह क्रिकेट में बदलाव होते हैं.. उससे राजनीति कभी कम नहीं होती.।

बाबर आजम को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप से पहले एक बार फिर से वनडे और टी20 फॉर्मेट का कप्तान बना दिया है। वो भी तब जब 2023 वर्ल्ड कप के बाद उन पर खुद कप्तानी छोड़ने का दबाव बनाया गया था। इस खबर के बाद भी पाकिस्तान टीम में कलह की कई खबरें सामने आई थीं.. लेकिन अब इस ट्रेनिंग के जरिए पीसीबी टीम में सब ठीक ठाक होने का दिखावा ज़रूर कर रहा है। जिस सेना को क्रिकेट खिलाड़ियों की ट्रेनिंग का जिम्मा मिला उसकी फिटनेस पर भी सवाल उठते रहे हैं। पाकिस्तान में सेना पर एक रिसर्च हुई जिसके मुताबिक 23 फीसदी से ज्यादा जवान ओवरवेट, बहुत ज्यादा मोटे और कुछ तो अंडरवेट भी मिले. यानी हर 10 जवानों में 2 से ज्यादा ऐसे हैं जिनका अपना वजन ही कंट्रोल में नहीं है।  इन आंकड़ों का मतलब ये है कि पाकिस्तान को सेना से ट्रेनिंग लेने वाले क्रिकेटरों से टी20 वर्ल्डकप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button