न्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

रोजगार ,गरीबी और हिंदुत्व पर होगा बीजेपी का फोकस ,बन रही है रणनीति !

Political News: बीजेपी पर आरोप लग रहे हैं कि उसने जो हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मोदी सरकार पर गरीबी और महंगाई को लेकर भी आरोप लगते रहे हैं। लेकिन अब माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार इस दिशा में बड़े कदम उठाने जा रही है। पार्टी को ;लगने लगा है कि इस चुनावी साल में रोजगार और गरीबी को लेकर कोई बड़े कदम नहीं उठाये गए तो खेल बिगड़ सकता है। हालांकि पार्टी बड़े स्तर पर अभी भी हिंदुत्व और राष्ट्रवाद को आगे बढ़ाने की रणनीति तैयार कर रही है लेकिन पार्टी के भीतर सबसे ज्यादा मंथन रोजगार निर्माण को लेकर चल रहा है।


जानकारी के मुताबिक बीजेपी गरीब कल्याण योजनाओ को बड़े स्तर पर विस्तार करने की तैयारी में है। इसके साथ ही इस साल के नट तक दस लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने की तैयारी भी चल रही है। इसके साथ ही सामान आचार संहिता पर अंतिम निर्णय लेने के लिए मोदी सरकार को उत्तराखंड की धामी सरकार की तरफ से इस सम्बन्ध में गठित की गई समिति की रिपोर्ट का भी इंतजार है।


जिस तरह की जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक गरीब कयलन योजनाओं के विस्तार के लिए पीएम किसान सम्मान योजना निधि योजना ,पीएम आवास योजना ,उज्ज्वला योजना ,आयुष्मान भारत योजना ,स्वनिधि योजना की कई स्तर पर समीक्षा की जा रही है और इसे अधिक लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए इस पर व्यापक मंथन भी चल रहा है। किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी भी की जा सकती है। इसे दस हजार तक बढ़ाने की बात है। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना को एक से दो कदोड और लोगों तक पहुंचाने की बात है। बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 9 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाया जा रहा है।


खबर के मुताबिक पीएम आवास योजना के तहत दो करोड़ नए घर बनाने की घोषणा फिर की जा सकती है। जबकि स्वनिधि योजना का दायरा ग्रामीण क्षेत्रों तक बढ़ाया जा सकता है। आवास योजना के तहत बीते 9 सालों में तीन करोड़ आवास बने हैं जबकि स्वनिधि योजना के तहत करीब 35 करोड़ रेहड़ी पटरी वालों को ऋण उपलब्ध कराये गए हैं।
कहा जा रहा है कि बीजेपी किसी भी सूरत में चुनाव में पीछे नहीं हटना नहीं चाहती। बीजेपी को लग रहा है कि हो सकता है कि कुछ योजनाए पूरी तरफ से सफल नहीं हुई हो लेकिन अब सरकार योजनाओं के साथ ही हिदुत्व और राष्ट्रवाद के जरिये देश में एक बड़ा माहौल तैयार को तैयार है। बीजेपी को लग रहा है कि मंदिर उद्घाटन के बाद देश का माहौल बदलेगा और पीएम मोदी की साख और भी बढ़ेगी। बीजेपी की नजर नए वोट बैंक पर भी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button