ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई बेहद जहरीली, सांस लेना भी हो गया 30 से 40 सिगरेट पीने के बराबर

दिल्ली (Delhi Air Pollution) में सर्दी आते ही एक बार फिर से वायु प्रदूषण चरम स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर में हवा बहुत जहरीली हो गई है. दिल्ली-NCR के अधिकांश इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार पहुंच गया है. कहीं-कहीं तो AQI 600 के करीब पहुंच गया है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगी है. इन हालातों को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई है.

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi Air Pollution) में सर्दी आते ही एक बार फिर से वायु प्रदूषण चरम स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर में हवा बहुत जहरीली हो गई है. दिल्ली-NCR के अधिकांश इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पार पहुंच गया है. कहीं-कहीं तो AQI 600 के करीब पहुंच गया है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगी है. इन हालातों को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक बुलाई है.

कई इलाकों में हालत खराब

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 563 (गंभीर) श्रेणी में पहुंच गया है. इसके अलावा एयरपोर्ट (टर्मिनल 3) क्षेत्र में भी AQI 489 हो गया. वहीं नोएडा, गाजियाबाद और ग्रुरुग्राम में भी हालात खराब हो चुके हैं. गुरुग्राम में AQI 539 और नोएडा में AQI 562 है.

ये भी पढें- Dev Diwali 2022: देव दीपावली पर विश्र्वनाथ धाम पर पहली बार होगा लेजर शो, दीपों से सजेगी काशी घाट, इन 6 उपाय से दूर होगी परेशानियां

स्कूलों को बंद करने की मांग

वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के चलते नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने स्कूलों को बंद करने की मांग की है. NCPCR के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगों ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए जब तक AQI में सुधार नहीं हो जाता तब तक स्कूलों को बंद कर देना चाहिए. उन्होंने दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा अबतक कोई फैसला नहीं लिया गया है. दिल्ली सरकार की ये लापरवाही गलत है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बुलाई बैठक

 ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चौथे चरण को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज (शुक्रवार) दोपहर 12 बजे एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. इस अहम बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसी दौरान ग्रेप चार के विभिन्न प्रविधानों के क्रियान्वयन को लेकर निर्णय लिया जाएगा.

लागू हो सकता है ऑड-ईवन फार्मूला

सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार की ओर से एक बार फिर से ऑड-ईवन फार्मूला लागू किया जा सकता है. इसके अलावा दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम लागू किया जा सकता है. इससे पहले वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली और आसपास के एनसीआर जिलों में डीजल से चलने वाले चार पहिया हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के चलने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button