ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

बार बार भूख लगना दें सकता है बीमारी के संकेत जानिए क्या है ये बमारी

खाना खाने के बाद कुछ घंटों तक भूख नहीं लगती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें भरपेट खाना खाने के बाद कुछ ही देर में फिर से भूख लगने लगती हैं तो यह गंभीर समस्या हो सकती है  इसके पीछे के कारण का पता लगाना जरूरी है तो आइए जानते हैं बहुत ज्यादा भूख लगने के पीछे के कारणों के बारे में विस्तार से

नींद पूरी ना होना

क्या आप जानते हैं सेहतमंद बने रहने केले उचित नींद बहुत जरूरी होती है अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इससे घ्रेलिन हार्मोन(Ghrelin hormone) बढ जाता है और आपको जरूरत से ज्यादा भूख लगने लगती है. दरअसल घ्रेलिन हार्मोन(Ghrelin hormone) भूख का संकेत देता है इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

डिहाइड्रेशन

बॉडी की सही तरीके से फंक्शनिंग के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें. इससे दिमाग से लेकर पाचन सबकुछ एकदम सही रहता है पानी कम पीने वाले लोगो को भूख बार बार लगती है पानी आपके हार्ट हेल्थ(heart health), ब्रेन हेल्थ(brain health) और डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पानी आपको फुल रखने में मदद करता है इसलिए रोजाना उचित मात्रा में पानी जरूर पिएं

प्रोटीन की कमी

शरीर में प्रोटीन (protein)की कमी होने पर भी आपको हमेशा भूख लगती रहती है. प्रोटीन आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आपको बार बार भूख लगने की समस्या हो सकती  है प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए मीट, मछली, चिकन, अंडा, सोयाबीन,दाल, पनीर दूध इन्हे अपनी डाइटस मे शामिल करें.

डायबिटीज

आपका शरीर भोजन में पाई जाने वाली शुगर को ग्लूकोज में बदलता है जो एक ईंधन का काम करता है डायबिटीज वाले लोगों के  ग्लूकोज कोशिकाओं तक नही पहुच पाता है आपका शरीर पेशाब के साथ ग्लूकोज को बाहर निकाल देता है जिसके चलते, आपका शरीर खाने को एनर्जी में परिवर्तित नहीं कर पाता और इससे आपको हर समय भूख का एहसास होता रहता है.

ये भी पढ़े… Lucknow News: नौकरी दिलवाने के नाम पर फर्जीवाड़े में आयकर विभाग का अधिकारी गिरफ्तार!

तनाव

जब आप तनाव में होते हैं तो तभी आपको खाने की अधिक इच्छा होती है लगातार तनाव और चिंता अत्यधिक भूख का निश्चित कारण हो सकते हैं। जब हम दिंमाग पर दबाव डालते हैं तो कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीज हार्मोन (CRH) और अड्रेनालाइन का निर्माण होने लगता है जो भूख बढ़ा देता है। लेकिन अगर तनाव बना रहता है, तो अड्रेनल ग्लैंड्स हार्मोन कॉर्टिसोल (adrenal glands hormone cortisol )रिलीज करते हैं, जो भूख बढ़ाते हैं। अगर तनाव और अधिक लंबे समय तक बना रहता है तो कॉर्टिसोल अत्यधिक भूख का बड़ा कारण बन सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button