अंदर की बातउत्तर प्रदेशन्यूज़रोजी-रोटी

Ganga Vilas News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Ganga Vilas Cruise को दिखाई हरी झंडी, यह होगी क्रूज की खासियत..

India News Today! PM Modi Speech: भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब देश की किसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज एमवी गंगा विलास (Cruise MV Ganga Vilas) की शुरुआत की. इतना ही नहीं इसके साथ ही पीएम ने और भी कई प्रेजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास किया. वाराणसी (Varanasi) से शुरू होकर बांग्लादेश (Bangladesh) से होते हुए असम (Assam Dibrugarh) के डिब्रूगढ़ तक के सफर में यह क्रूज (Cruise) तीन हजार दो सौ किलोमीटर की यात्रा करेगा. 50 दिनों की यात्रा में इस लग्जरी क्रूज (Luxury Cruise) पर सवार यात्री देश के 27 रिवर सिस्टम की यात्रा करेंगे. फाइव स्टार होटल (Five Star Hotel) की सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में गंगा दर्शन विला काफी आकर्षक का केंद्र है. इसके अलावा टेंट कॉटेज (Tent Cottage) भी हैं.

करीब 50 दिनों की होगी यात्रा

50 दिनों की यात्रा में लग्जरी क्रूज पर सवार यात्री गंगा, भागीरथी और ब्रह्मपुत्र के साथ ही राष्ट्रीय जलमार्ग-3(National Waterway-3) या वेस्ट कोस्ट कैनाल (West Coast Canal) शामिल हैं. इस दौरान यह क्रूज 50 से ज्यादा पर्यटन स्थलों पर थमेगा, जिनमें, काशी की गंगा आरती (Ganga Aarti of Kashi), असम का काजीरंगा नेशनल पार्क (Kaziranga National Park of Assam) और सुंदरवन डेल्टा (Sundarbans Delta) जैसे विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं. अपने सफर में यह 1,100 किमी की यात्रा बांग्लादेश (Bangladesh) में पूरी करेगा.

पर्यटकों के रहने के लिए कुल 18 सुइट्स

आपको बता दें कि यह क्रूज पूरी तरह से इंडिया से निर्मित हैं. देश के कई राज्यों से 40 क्रू के सदस्य हैं. इस क्रूज की लंबाई साढ़े 62 मीटर और चौड़ाई 12.8 मीटर है. पर्यटकों के रहने के लिए कुल 18 सुइट्स (Suites) हैं. साथ में एक 40 सीटर रेस्टोरेंट, स्पा रूम (Spa Room) और 3 सनडेक (Sundeck) हैं. क्रूज के अंदर में म्यूजिक (Music) का भी सिस्टम किया गया है. साथ में 32 पर्यटकों (Tourists) समेट 80 यात्रियों के ठहरने की सुविधा है. क्रूज में खास बनारसी खानपान होगा. इसके अलावा खास थीम पर लाइटिंग (Lighting) और डेकोरेशन (Decoration) किया गया है. गंगा और पूरे टेंट सिटी (Tent City) का नजारा देखने के लिए स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel) का 32 फीट ऊंचा गंगा वाच टावर बनाया गया है. इसमे  एक बार में 80 लोग ट्रिप कर सकेंगे.

Read: Todays Latest News PM Narendra Modi speeches Live! News Watch India

25 से 50 हजार रुपये प्रति दिन का किराया

ये क्रूज  पूरी तरह से भारत में बना है. इसको कुछ ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे गंगा और पर्यावरण को कोई नुकसान न हो. इस क्रूज से सफर करने के लिए पर्यटकों को 25 से 50 हजार रुपये रोजाना का किराया देना होगा.

हाई-टेक होंगी सुविधाएं

यह क्रूज सुंदरबन डेल्टा (Sundarbans Delta) और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान सहित राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों से भी होकर गुजरेगा. क्रूज के अनुभव को अच्छा बनाने के लिए दिनभर संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी इंतजाम है. सभी हाई-टेक सर्विस (Hi-Tech Service) जैसे जिम,स्पा, एक ओपन स्पेस बालकनी, बटलर की भी सर्विस होंगी.

भारत से लेकर बांग्लादेश में घूमने का मौका

क्रूज यात्रा में भारत के कई शहरों में घूमने के बाद साथ-साथ बांग्लादेश को भी घूमने का मौका मिलेगा. इस सफर में दुनिया की विरासत स्थलों, नेशनल पार्क, नदी, घाट, उत्तर प्रदेश में वाराणसी, बिहार में पटना, झारखंड से साहिबगंज, ओडिशा में  भुवनेश्वर, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, असम में गुवाहाटी बांग्लादेश में ढाका (Dhaka) जैसे स्थलों पर घूमने और एक्सप्लोर (Explore) करने का मौका मिलेगा.

ये रहेगा क्रूज का 50 दिन का टाइम टेबल

सबसे पहले टाइम टेबल (Ganga Vilas Cruise Timetable) के हिसाब से क्रूज 13 जनवरी को वाराणसी से चलने के बाद 8वें दिन (Patna) पहुंचेगा. इस दौरान क्रूज बक्सर (Buxar), रामनगर (Ramnagar) और गाजीपुर (Ghazipur) से गुजरेगा.पटना के बाद यह क्रूज 20वें दिन फरक्का (Farakka) और मुर्शिदाबाद (Murshidabad) से होकर राजधानी कोलकाता (Kolkata) पहुंचेगा. इसी के साथ यहां से अगले दिन यह क्रूज ढाका (Dhaka) के लिए रवाना होगा. 15 दिन तक यह बांग्लादेश सीमा (Bangladesh Border) में ही रहेगा. वहीं से गुवाहाटी (Guwahati) के रास्ते यह फिर भारतीय सीमा में लौटेगा और उसके बाद शिवसागर (Sivasagar) होते हुए 50वें दिन अपने फाइनल डेस्टिनेशन डिब्रूगढ़ पर जाकर सफर समाप्त करेगा.

देखने को मिलेंगे राह ये मशहूर स्थल

इस सफर में गंगा विलास क्रूज अपने यात्रियों को दुनिया के सबसे पुराने शहर काशी यानी ओल्ड वाराणसी के फेमस स्थल दिखाएगा. बाद में वह बंद पड़ी बौद्ध मोनेस्ट्री विक्रमशिला (Buddhist monastery Vikramshila), बांग्लादेश में घोस्ट सिटी के नाम से फेमस सोनारगांव (ghost city of Sonargaon) और 1400 के दशक की 60 गुंबद वाली अलंकृत मस्जिद (ornate 1400s-era Sixty Dome Mosque) जैसे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर वाले स्थान भी इसके सफर में टूरिस्ट का आकर्षण केंद्र रहेंगे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button