Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबर

कैसे होगी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए विस्तार से

Ram Lala Pran Pratistha: राम मंदिर (Ram Mandir) जिसके निर्माण का काम हजारों सालों का संघर्ष है। राम लला (Ram Lala) का मंदिर अब गौरवशाली आकार ले चुका है। मंदिर का स्वरूप जितना आकर्षक है। यहां उतनी ही सुविधाएं भी हैं।गर्भगृह तैयार है। सिंहद्वार तैयार है, फर्श मकराना के सफेद मार्बल हैं, गर्भगृह में सोने की परत वाले दरवाजे होंगे । 1989-90 में जो मॉडल प्रस्तावित किया गया था, मंदिर का वही मॉडल है। 500 वर्ष बाद रामलला जिस दिव्य महल में आएंगे। वो आपके सामने है। रामलला के लिए ये महल है और उनके भक्तों के लिए मंदिर । नागर शैली में बन रहे इस मंदिर को लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर भारत में पिछले 400 वर्षों में ऐसा भव्य मंदिर निर्माण कभी नहीं हुआ।

Also Read: Latest Hindi News PM Modi Ayodhya Visit Live । News Today in Hindi

मर्यादा पुरूषोत्म भगवान श्री राम मंदिर(Ram Lala)  की जब प्राण प्रतिष्ठा होगी तो, प्राण प्रतिष्ठा के समय पर्दा बंद रहेगा। जबकि मूर्ति की पट्टी हटते समय 5 लोग मौजूद रहेंगे। सबसे पहले भगवान राम को आईना दिखाया जाएगा..जिसमें वो अपना चेहरा देखेंगे। पूजा के लिएआचार्यों की 3 टीमें बनाई गईं है।22 जनवरी को उद्घाटन होगा, इसी गर्भगृह को लेकर इतना लंबा संघर्ष चला था।  यहीं पर पूजा होगी, रामलला (Ram Lala)  के 5 साल के बाल स्वरूप यहां विराजमान होंगे।पत्थर की नक्काशियां की गई हैं । 1989 में मॉडल तैयार कर लिया गया सोमपुरा ने किया था।गर्भगृह में 51 इंच यानी 4 फीट 3 इंच के रामलला विराजमान होंगे । और जिस स्वर्ण जड़ित चबूतरे पर वो बैठेंगे। उसकी ऊंचाई 4 फीट 2 इंच होगी । इस ऊंचाई का लाभ ये होगा कि श्रद्धालु अच्छी तरह से रामलला के दर्शन कर सकेंगे। राम मंदिर की कुल लंबाई 380 फीट होगी, जबकि चौड़ाई 250 फीट और मंदिर के शिखर तक ऊंचाई करीब 161 फीट होगी।  मंदिर तीन तल का होगा। भूतल, प्रथम तल और दूसरा तल प्रथम तल का काम पूरा हबो चुका है। हर तल की ऊंचाई 20 फीट होगी। बता दें कि  मंदिर में तीनों तल पर कुल 392 खंभे लगाए जाए रहे हैं। मंदिर में दरवाजों की संख्या 44 होगी..और सीढ़ियों की संख्या 32 होगी

Also Read: Latest Hindi News PM Modi Ayodhya Visit Live । News Today in Hindi

भगवान श्री राम (Ram Lala) के मंदिर में में कुल 5 मंडप बनाए जा रहे हैं। नृत्य मंडप, रंग मंडप, गूढ़ मंडप, प्रार्थना मंडप, कीर्तन मंडप। श्रीराम मंदिर के अंदर कई देवी-देवताओं के भी मंदिर होंगे । इनमें भगवान गणेश, भगवान शंकर, हनुमान जी, अन्नपूर्णा माता और दुर्गा देवी के मंदिर होंगे।तीन मूर्तियों में से एक मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी और बाकी की दोनों मूर्तियों को भी मंदिर परिसर में ही स्थापित किया जाएगा । एक मूर्ति प्रथल तल और दूसरी मूर्ति को द्वितीय तल पर स्थापित किया जाएगा । गर्भगृह में रामलला (Ram Lala) की मूर्ति स्थापित होने के बाद जो मौजूदा श्रीराम परिवार की मूर्ति है। उसकी भी स्थापना राम मंदिर में की जाएगी । गर्भगृह में ही सभी मूर्तियों को रखा जाएगा। ताकि दुनिया रामलला के बाल स्वरूप के साथ-साथ उनके परिवार का भी दर्शन करे और जिन मूर्तियों का लोग बरसों से दर्शन करते आ रहे हैं..उसके दर्शन भी लोग सक सकें।राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति के मस्तक पर रामनवमी के दिन दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें पहुंचें इसके लिए भी व्यवस्था की जा रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button