ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

हमास और इजरायल में घमासान के बीच फिलिस्तीन के साथ खड़ा भारत

Israel-Hamas War: गाजा की जमीन का अंतिम हश्र क्या होगा यह तो बाद में देखने को मिलेगा लेकिन हालिया कहानी तो यहीं है कि गाजा में हमास और इजरायल के बीच जिस तरह की लड़ाई जारी है उसमे इंसान का बचना ही काफी है। लड़ाई काफी भयानक है और इजरायल किसी भी सूरत में हमास को जिंदा देखना नही चाहता। हमास का लक्ष्य इजरायल को कमजोर करने का हो सकता है लेकिन 8 नायक का लक्ष्य तो हमास की बरबादी है। उसे जमींदोज करना ही है।

पूरी दुनिया सिर्फ तमाशा देख रही है और इंसानों की मौत पर ठहाका भी लगा रही है। कोई अपनी समान बेच रहा है तो कोई हथियार का सौदा कर रहा है। लेकिन इस लड़ाई में जिस तरह से मानवता की बलि चढ़ाई जा रही है इसकी चिंता किसी को नही है। चिंता इस बात की है कि उसकी ताकत में कोई कमी नहीं आए। उसकी शक्ति पर किसी को शक नहीं हो पाए। उसकी शक्ति का दुनिया लोहा माने। इजरायल भी तो यही कर रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Israel Hamas War News । Israel Hamas News Today in Hindi

लेकिन इस भीषण लड़ाई के बीच भारत आज भी मानवता की रक्षा के लिए फिलिस्तीन के साथ खड़ा है। फिलिस्तीन भारत का पुराना दोस्त है और भारत वर्षों से फिलिस्तीन का समर्थक ही रहा है। इस लड़ाई में भारत इजरायल का समर्थन केवल इसलिए किया है कि लड़ाई की शुरुआत हमास ने की थी। हमास दुनिया का आतंकी संगठन है और भारत किसी भी आतंकी संगठन के साथ खड़ा नही हो सकता। यही वजह है कि जब हमास ने इजरायल पर हमला किया तो भारत ने कहा कि इजरायल को अपने वजूद को बचाने के लिए हमास जैसे आतंकी संगठन पर हमला करने का पूरा हक है। लेकिन भारत फिलिस्तीन के साथ ही खड़ा है। फिलिस्तीन के लोगों की रक्षा के लिए भारत वह हर संभव प्रयास कर रहा है जो उसे करना चाहिए। भारत यूएन में भी फिलिस्तीन के लिए आवाज उठा रहा है और युद्ध क्षेत्र में भी फिलिस्तीन को मदद पहुंचा रहा है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

हमास और इजरायल लड़ाई के बीच भारत ने गाजापट्टी में फिलिस्टीनियन के लिए मदद की दूसरी खेप भेजा है। वायुसेना का विमान 32 टन जरूरी सामान लेकर इजिप्ट के अल एरिश एयरपोर्ट पर उतरा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि मदद की यह दूसरी खेप है। इस खेप में जीवनरक्षक दवाएं सर्जिकल आइटम और अन्य जरूरी सामान शामिल है। भारत इसके साथ ही और भी मानवीय सहायता करने को तैयार है।

भारत की नेवी भी पश्चिम एशिया में चल रहे इस संघर्ष के दौरान भी किसी भी असोतकालीन सेवा के लिए तैयार है। नवी प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा है कि नेवी की यूनिट ओमान , अदन की खड़ी और लाल सागर में खड़ी है। किसी भी असोतकाली सेवा के लिए हम तैयार हैं। नवी प्रमुख ने कहा है कि अगर लोगों की निकासी की ज़रूरत होती है तो सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। गाजा में भी निकासी के लिए तैयार हैं। हमारी पोत वहां भी तैनात है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button