ट्रेंडिंग

लापता पनडुब्बी में बची 10 सें कम घंटे की ऑक्सीजन, ऐसे में सवार लोगों का जान बचाना हुए और भी मुश्किल

Titanic Submarine: टाइटैनिक का मलबा दिखाने ले गई पनडुब्बी 18 जून यानी रविवार से लापता है. रिपोर्ट की माने तो पनडुब्बी की ऑक्सीजन 22 जून को खत्म हो जाएगी. ऐसे में उसमें सवार लोगों की जान बचना मुश्किल है

काल बना टाइटैनिक देखना
इन लोगों की तलाश के लिए अमेरिकी और कनाडा की नौसेना सर्च अभियान चला रही है। खोज अभियान के दौरान अमेरिकी तटरक्षक बल को पानी के भीतर से आवाज सुनाई दी है। कनाडा के पी-3 विमान द्वारा आवाज का पता लगाने के बाद भी बचाव कर्मियों को अभी तक कुछ भी नहीं मिला है, लेकिन तलाश अभियान जारी है। बचाव कर्मी तेजी से अभियान चला रहे हैं क्योंकि जहाज पर 22 जून तक ऑक्सीजन खत्म होने की आशंका है।

वहीं अब पनडुब्बी में बचे ऑक्सीजन को लेकर बचावकर्मी चिंता में है.
दुनियाभर की सर्चिंग टीम अभी भी टाइटैनिक के मलबे के पास लापता एक पनडुब्बी की तलाश करने में लगी हुई है वहीं जहाज पर सवार 5 लोगों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति खत्म होने में सिर्फ 10 घंटे बाकी हैं. ऐसे में उसमें सवार लोगों की जान खतरे में पड़ गई है (canadian coast guard) कनाडाई कोस्ट गार्ड वाहन लगातार इस पनडुब्बी के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रहा है.

बीते रविवार को पनडुब्बी हो गई लापता
रिपोर्ट की माने तो 18 जून यानी रविवार को, ओसियन अर्थ पनडुब्बी अभी समंदर के 4000 फीट नीचे पहुंची थी कि इसका संपर्क टूट गया और तब से यह लापता है. पनडब्बी को लापता हुए 4 दिन हो गए है लेकिन उसका अभी तक कुछ अता पता नही है. बता दें इस पनडुब्बी में महज 5 लोग सवार थे, एक पाकिस्तानी अरबपति पिता और पुत्र, एक ब्रिटिश , एक टाइटैनिक विशेषज्ञ और वाहन संचालित करने वाली वाशिंगटन राज्य स्थित कंपनी ओशनगेट के CEO शामिल थे.

अमेरिका और कनाडा के जहाज पनडुब्बी की तलाश में जुटे
बता दें 19 जून यानी सोमवार से अमेरिकी और कनाडाई जहाज और विमान इस इलाके में घूम रहे हैं. वहीं कुछ (sonar plows) सोनार प्लव्स गिरा रहे हैं जो लगभग 4 हजार मीटर की गहराई तक देख सकते हैं. लेकिन फिर भी अभी तक उनके हाथ कुछ नही लगा. यूएस कोस्ट गार्ड के मुताबिक 20 और 21 जून को एक कनाडाई विमान को खोज के दौरान पानी के भीतर शोर का पता चला. लेकिन यह नहीं पता कि आवाज़ें किस कारण से आईं.

रोबोट के जरिए हो रही खोज
इस खोज में शामिल एक अन्य विशेषज्ञ कार्ल हर्ट्सफ़ील्ड ने कहा कि आवाजों की पहचान करना बेहद कठिन है। दुनिया के सबसे बेहतर लोगों को इसले विश्लेषण में लगाया गया है। दुनिया की कई और एजेंसियां भी इसमें शामिल हो रही हैं। होराइजन मैरीटाइम सर्विसेज भी अमेरिकी कोस्टगार्ड के साथ मिल कर पनडुब्बी की खोज में लगी है। कंपनी के अध्यक्ष सीन लीट ने कहा कि हमारे रोबोट लगातार खोज कर रहे हैं। उनके जहाज पर विक्टर 6000 रोबोट है जो 20000 फीट की गहराई में गोता लगाने में सक्षम है।

समय समाप्त हो रहा है
फ्रेडरिक ने खुलासा किया है कि जहाज की आपूर्ति का स्टॉक चिंताजनक रूप से कम है, जिससे विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ गई है कि जहाज पर ऑक्सीजन की आपूर्ति एक दिन के भीतर समाप्त हो सकती है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button