ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Omicron Dengue Virus Updates: दिवाली से पहले बढ़ सकता है कोरोना के नए सब वेरियंट का खतरा, डेंगू का कहर भी बरकरार

नई दिल्ली: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,946 नए मामले (Omicron Dengue Virus Updates) सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,46,34,376 हो गई. दिवाली से पहले देश में कोरोना के नए मामले में थोड़ी तेजी देखी जा रही है। मंगलवार के मुकाबले देश में आज कोरोना के दैनिक मामले में तेजी दर्ज की गई है। हालांकि इसके बाद देश में आज कोरोना के करीब 2,000 के कम नए केस सामने आए हैं।

कोरोना के आकड़ों ने लोगों को डराया

देश में संक्रमण से 10 और लोगों की मौत (Omicron Dengue Virus Updates) के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,28,923 पर पहुंच गई है। इन 10 मामलों में वे छह लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़े हैं। आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 25,968 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 481 की कमी दर्ज की गई है। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.76 प्रतिशत हो गई है।

ये भी पढ़ें- Women’s Periods Problem: क्यों होता है पीरियड्स टाइम लड़कियों के ब्रेस्ट में दर्द? जानें कारण और बचने के उपाय

कोरोना के नए सब वेरियंट ने बढ़ाई चिंता

दैनिक संक्रमण दर 0.75 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.01 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,40,79,485 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 (Omicron Dengue Virus Updates) से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 219.41 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

गुजरात में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BF.7 का मामला सामने आया है। यह सब वैरिएंट अत्यधिक संक्रामक बताया जा रहा है। हालांकि, वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि अभी इसके बारे में ज्यादा आंकड़े नहीं मिले हैं। लेकिन इसके बारे में यह जानकारी मिली है कि ओमिक्रोन का सब वैरिएंट BF.7 काफी तेजी से फैलता है, जो चिंता की बात है।   

बीते दो साल तक कोरोना महामारी से जूझ चुके मध्य प्रदेश वासियों को अब डेंगू (Omicron Dengue Virus Updates) डंक मार रहा है. प्रदेश में अब तक 1200 से ज्यादा मरीज डेंगू प्रभावित मिल चुके हैं. सबसे अधिक मामले राजधानी भोपाल, विदिशा व ग्वालियर में आ रहे हैं. भोपाल में अब तक डेंगू के 271 मरीज मिल चुके हैं. जबकि ग्वालियर में 201 और विदिशा में 165 लोग डेंगू प्रभावित है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button