राजनीति

Maharastra Political News Live Hindi: महाराष्ट्र में सियासी पारा फिर हाई, जानिए क्यों?

Maharastra Political News Live Hindi: लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में सरगर्मी बढ़ती जा रही है। चुनाव मैदान में बाजी मारने के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है तो सभी दलों को दिग्गज चुनाव प्रचार में उतरकर, अपनी पार्टी की जीत तय करने की कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र (Maharashtra) की सियासत में उस वक्त भूचाल आ गया, जब 400 पार के लक्ष्य को साधने में जुटी बीजेपी को जोर का झटका लगा… चुनाव के बीच मंझधार में पार्टी में सेंध लग गई है।


दरअसल, माढ़ा लोकसभा क्षेत्र के बड़े बीजेपी नेता धैर्यशील मोहिते पाटिल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा इसलिए अहम है क्योंकि एक दिन पहले ही उन्होंने मराठा क्षत्रप शरद पवार से मुलाकात की थी। धैर्यशील के बीजेपी छोड़ने को राजनीति के जानकार सीनियर पवार का मास्टर स्ट्रोक बता रहे हैं। एनसीपी में पड़ी फूट के बाद हो रहे लोकसभा चुनाव को उनके लिए सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा माना जा रहा है। 84 साल के शरद पवार इस चुनाव में ऐसे ऐसे राजनीतिक दांव पेंच खेल रहे हैं कि उन्हें उम्रदराज करार देकर दरकिनार करने का ताना बाना बुन रहे उनके विरोधियों के पसीने छूट रहे हैं। यही वजह है कि महाराष्ट्र में रैली करने पहुंचे बीजेपी के दिग्गज पवार पर बार बार हमला बोल रहे हैं।
अमित शाह ने कहा कि शरद पवार जी इतने सालों तक महाराष्ट्र के इतने बड़े नेता थे मगर उन्होंने नांदेड़ और महाराष्ट्र के लिए कुछ भी नहीं किया है। महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन ने बेशक शरद पवार को बेशक सबसे कम सीटं दी है। लेकिन सियासत के मंझे पवार अपनी सूझबूझ से अपना स्ट्राइक रेट बेहतर करने में जुटे हैं… माढा लोकसभा सीट पर बीजेपी में सेंध लगाने को जानकार पवार का पावरगेम बता रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी छोड़ने वाले धैर्यशील पाटिल एनसीपी शरद गुट ज्वाइन कर सकते हैं। उन्हें माढ़ा से बीजेपी उम्मीदवार रणजीत सिंह निंबालकर के खिलाफ मैदान में उतारा जा सकता है। धैर्यशील रणजीत निंबालकर को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद से ही नाराज थे। धैर्यशाली की बीजेपी के संगठन में मजबूत पकड़ बताई जा रही है… ऐसे में उनके बागी होने से पार्टी को नुकसान हो सकता है। बीजेपी में सेंध लगाकर शरद पावर ने दूर की चाल चली है… उनके इस दांव का असर कई सीटों पर हो सकता है।जिसमें शरद पवार के सियासत का केंद्र रहे बारामती से लेकर सतारा, और सोलापुर जैसी सीट शामिल है। इस बीच एनडीए गठबंधन लगातार शरद पवार पर हमलावर है… शिवसेना शिंदे गुट के बड़े नेता संजय शिरसाट ने दावा किया है कि 2023 में वो बीजेपी से हाथ मिलाने को तैयार थे… लगे हाथ उन्होंने ये भी कहा कि शरद पवार को आगे बीजेपी के साथ आना ही होगा।


शरद पवार 2023 में बीजेपी से हाथ मिलाने को 50 फीसदी तैयार थे। शरद पवार बीजेपी के साथ जाना चाहते थे। हम बीजेपी के साथ बातचीत कर रहे थे तो सुप्रिया सुले और जयंत पाटिल साथ थे।इसका मतलब है कि वे (भाजपा में) जाने के लिए तैयार थे, भविष्य में उन्हें अपनी राजनीति बचाने के लिए भाजपा के साथ आना होगा।बारामती से लेकर एनसीपी के गढ़ रहे कई सीटों पर पवार बनाम पवार का पावरगेम चल रहा है, ऐसे में संजय शिरसाट के दावे पर शरद पवार गुट ने फौरन पलटवार किया।
सियासी पंडितों के मुताबिक पवार महाराष्ट्र की सियासत के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं।कब कहां किसको कैसे पटखनी देनी है, उन्हें सारे सियासी पैंतरे पता है।भले ही शरद पवार अभी शांत दिखाई दे रहे हैं, लेकिन उनकी चाल और सियासी दाव पेंच कभी खाली नहीं जाती। ऐसे में बीजेपी और उसके सहयोगी दल पवार पर हमला कर उन्हें उनके ही गढ़ में घेरे रहने की कोशिश कर रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button