ट्रेंडिंगन्यूज़

Twitter News: ट्विटर ने लगाया 11 लाख भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध

Twitter News: ट्विटर ने अपनी मंथली रिपोर्ट में जानकारी दी है कि उसने बीते एक महीने के दौरान करीब 11 लाख भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसा करने के पीछे की क्या वजह है (Twitter News) जानिए इसकी पूरी जानकारी इस लेख में

twitter banned

ट्विटर ने कई अकाउंट के खिलाफ लिया बडा एक्शन

Twitter News: ट्विटर एक बार फिर सुर्खियों में है. कंपनी ने लगभग 11 लाख भारतीयों के अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह असेसमेंट (assessment) का प्रोसेस 26 अप्रैल से 25 मई तक चलाया गया. जानकारी के मुताबिक बता दें ट्विटर (Twitter News) की एक सख्त पॉलिसी (policy) है. एलन मस्क (elon musk) के स्वामित्व वाले ट्विटर ने कुल 11,32,228 भारतीय लोगों का अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है इन अकाउंट को बाल उत्पीड़न और आतंकवाद जैसी गतिविधियों में पाया गया जिसको लेकर यह बड़ा एक्शन लिया.

किन अकाउंट पर एक्शन?

कंपनी के मुताबिक उत्पीड़न के चलते 264 अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है इसके बाद नफरत फैलाने के लिए 84 अकाउंट को प्रतिबंधित किया. इसके अलावा (sensitive adult content) सेंसटिव एडल्ट कंटेंट के चलते 67 लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया.

Read: Twitter Latest Update | News Watch India

नए IT Rules 2021 के चलते जारी करते हैं रिपोर्ट

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की मंथली रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल और मई महीने के दौरान भारत की ओर से कुल 518 शिकायत मिली थीं. नए आईटी नियम (IT Rules 2021) के चलते बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) जिनके भी 5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स है उन्हें मंथली कंप्लाएंस रिपोर्ट (Monthly Compliance Report) जारी करनी होगी.

अब तक 25 लाख अकाउंट किए जा चुके है बैन

बीते महीने की रिपोर्ट की माने तो माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने 25,51,623 अकाउंट को भारत में प्रतिबंधित किया था और 26 मार्च से लेकर 25 अप्रैल तक की रिपोर्ट्स (report) जारी की थी.

एलन मस्क का बयान

ट्विटर के सीईओ (CEO Elon musk) ने ट्विटर पर ट्वीट पढ़ने की भी लिमिट तय की है, जिसकी जानकारी उन्होंने खुद दी है. अब नॉन वेरिफाइड यूजर्स (non verified user) एक दिन में सिर्फ 1000 ट्वीट पढ़ सकेंगे. वहीं वेरिफाइड यूजर्स (verified users) को 10,000 ट्वीट पढ़ने का मौका मिलेगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button