उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

UP-Bihar Politics: बिहार और यूपी में बीजेपी बना रही नया जातीय समीकरण

बता दें कि देश की हिंदी पट्टी (UP-Bihar Politics) में करीब 300 से ज्यादा लोकसभा सीट है और मौजूदा वक्त में इसमें बीजेपी करीब 200 सीटों पर दखल रख रही है ।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (UP-Bihar Politics) का आगामी लोकसभा चुनाव में कितना असर पड़ेगा और बीजेपी के बढ़ते जनाधार को कांग्रेस कितना कुंद कर पाएगी इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन इतना तय है कि इस यात्रा ने कांग्रेस को संजीवनी दी है और पार्टी से जुड़े लोग और कांग्रेस वोटरों में एक तरह का उत्साह और कॉन्फिडेंस तो खड़ा कर ही दिया है। सच तो यह भी है कि कई राज्यों में अभी भी कांग्रेस मरणासन्न हालत में है और पार्टी गुटबाजी की शिकार है। कांग्रेस की इस हालत से कांग्रेस कैसे निपटती है इसे भी देखने की जरूरत है। खासकर हिंदी पट्टी में कांग्रेस का संगठन और कांग्रेस के लोग जागते है तो इसका लाभ पार्टी को मिलेगा। लेकिन क्या यह इतना आसान है?

2024 में ये हो सकती है चुनावी स्थिती

बता दें कि देश की हिंदी पट्टी (UP-Bihar Politics) में करीब 300 से ज्यादा लोकसभा सीट है और मौजूदा वक्त में इसमें बीजेपी करीब 200 सीटों पर दखल रख रही है । देश की यही हिंदी पट्टी बीजेपी को खाद पानी दे रही है। इसी पट्टी में सबसे ज्यादा जातीय खेल है तो धार्मिक उन्माद भी। बीजेपी किसी भी सूरत में हिंद्दी पट्टी को खोना नही चाहती। संभावित विपक्षी एकता और कांग्रेस के नए तेवर से घबराई बीजेपी अब नए वोटबैंक की तलाश में जुट गई है । उसे लगने लगा है कि समय रहते नए जातीय समीकरण और वोटबैंक पर काम नही किया गया तो 2024 के चुनाव में स्थिति बदल सकती है ।और ऐसा हुआ तो बीजेपी को सत्ता से हटना भी पर सकता है ।

इसके लिए बीजेपी की तैयारी शुरू (UP-Bihar Politics) हो गई है ।राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यूपी और बिहार में 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटों में गिरावट के डर से भाजपा ने अब अत्यंत पिछड़ा वर्ग , पसमांदा मुसलमानों, गैर-जाटव दलित को साथ लेकर एक नया समर्थन आधार बनाने की रणनीति तैयार की है। बीजेपी पहले से ही यूपी और बिहार में पिछड़े मुसलमानों को लुभाने के प्रयास कर रही है। बीजेपी की नजर नए सामाजिक गठबंधन को मजबूत करने पर है। पार्टी का मानना है कि नया गठबंधन आने वाले आम चुनाव में इन महत्वपूर्ण राज्यों में उनकी लड़ाई को आसान बना देगा।

पार्टी के नेताओं का कहना है कि यूपी (UP-Bihar Politics) में कुल मुस्लिम आबादी में पिछड़े मुसलमानों की हिस्सेदारी करीब 70 फीसदी है। बीजेपी के कई नेता पसमांदा के बीच काम कर रहे हैं । योगी सरकार के लोग भी अब मुसलमानों पर कोई हमला करने से बाज आ रहे है और पसमांदा के बीच पैठ बढ़ाने में जुटे हैं।

बीजेपी कर रही आने वाले चुनाव के लिए सभा

बता दें कि बीजेपी पहले ही यूपी के रामपुर, लखनऊ और बरेली में पसमांदा मुसलमानों के लिए सभा आयोजित कर चुकी है। यूपी में भाजपा ने उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी को अपनी प्रस्तावित नई सोशल इंजीनियरिंग का जिम्मा सौंपा है। अंसारी को पसमांदा मुसलमानों तक पहुंचने की जिम्मेदारी दी गई है।
जानकारी के मुताबिक बीजेपी को इस खेल में कुछ सफलता भी मिल रही है। सूबे के कई पसमांदा नेता पार्टी से जुड़े है और अपने समाज के कल्याण के लिए कुछ योजनाओं के लिए लगातार योगी सरकार के संपर्क में है ।हालाकि बीजेपी को यह भी लग रहा है कि देश में पसमांदा की राजनीति सबसे पहले बिहार से शुरू हुई थी और नीतीश कुमार पसमांदा को आगे बढ़ाने की राजनीति शुरू की थी।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव:दो पत्रकारों की चुनावी पैतरेबाजी पर टिकी है कांग्रेस और आप की राजनीति

बीजेपी को यह भी लग रहा है कि चुनाव के वक्त जब नीतीश कुमार चुनाव मैदान में पसमांदा का मुद्दा उठाएंगे तो खेल बिगड़ेगा ।सीडी हालत में बीजेपी को लग रहा है कि अगर पसमांदा का कुछ हिस्सा भी उसके साथ आ जायेगा तो उसे लाभ होगा ।
बीजेपी पसमांदा के साथ ही ओबीसी और ईबीसी के साथ ही दलित वोट में भी अपनी जगह तलाश रही है ।इस साल की शुरुआत में यूपी विधानसभा चुनावों से पहले कई गैर-यादव ओबीसी नेता भाजपा से समाजवादी पार्टी में चले गए थे। जिसके रहते भाजपा के ओबीसी वोट के आधार को नुकसान पहुंचा था। पार्टी सूत्रों ने कहा कि इनमें से कुछ नेताओं को वापस अपने पाले में लाने के प्रयास करते हुए भाजपा को उम्मीद है कि एक और सामाजिक गठबंधन बनाने के समानांतर प्रयास से छिटके हुए समर्थन को वापस हासिल किया जा सकता है।

उधर ,भाजपा ने 26 नवंबर को संविधान दिवस पर पटना में एक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। जिसके लिए ईबीसी, दलितों, आदिवासियों और पसमांदा मुसलमानों के प्रतिभागियों को अपने हक की लड़ाई के लिए एक समूह के रूप में काम करने के लिए इकट्ठा किया जाएगा। बीजेपी का यह बड़ा खेल है ।बिहार के कई दलित ,ओबीसी और इबीसी नेता इस आयोजन को सफल करने में जुटे हैं।

बीजेपी के संजय पासवान इस आयोजन को धार देते दिख रहे हैं ।उधर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की भी बीजेपी के इस खेल पर पैनी नजर है ।महागठबंधन के लोग किसी भी सूरत में अपने इस वोट बैंक को छिटकते नही देखना चाहते । अब देखना है कि बीजेपी अपने इस नए वोटबैंक के प्रयास में कितना सफल हो पाती है ।अगर बीजेपी इन बोटबंको को साध लेती है तो मुकाबला अद्भुत होगा ।

अखिलेश अखिल

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button