Sliderट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Updates News: निवेश के लिए यह है सबसे अच्छा समय, अगर आज नहीं खरीदे ये शेयर तो पछताएंगे!

This is the best time to invest, you will regret if you do not buy these shares today!

Share Market Updates News: सुकन्या समृद्धि योजना में अधिकतम रिटर्न पाने के लिए आपको आज ही निवेश करना होगा। यदि आप 5 अप्रैल तक अपने SSY खाते में निवेश करते हैं, तो आपका रिटर्न 2024-25 के लिए अनुकूलित हो जाएगा। जानिए क्या है वजह…

वित्तीय वर्ष 2024-25 में अधिकतम रिटर्न पाने के लिए आपको 5 अप्रैल से पहले सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) में निवेश करना होगा। एसएसवाई में जल्दी जमा करने पर आपको अधिक कर छूट ब्याज मिलेगा और इससे बालिका के भविष्य को लाभ होगा। बचत को अधिकतम करने के लिए समय पर पुनर्भुगतान महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपने 5 अप्रैल से पहले एसएसवाई खाते में निवेश किया है, तो आपका रिटर्न 2024-25 के लिए अनुकूलित होगा। तकनीकी जानकारी:

Latest Share Market news | News Watch India

कारण क्या है

सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने की 5 तारीख से अंत तक खाते में सबसे कम बैलेंस के आधार पर ब्याज की गणना की जाती है। इसका मतलब यह है कि जो निवेशक अपने एसएसवाई खाते में एकमुश्त राशि निवेश करना चाहते हैं, उन्हें ब्याज आय को अधिकतम करने के लिए 5 अप्रैल से पहले पैसा जमा करना चाहिए। इस समय सीमा से चूकने पर वार्षिक जमा पर अतिरिक्त ब्याज का नुकसान होता है। हालाँकि, दिसंबर 2019 में बदलाव से पहले, सुकन्या समृद्धि योजना में, ब्याज केवल हर महीने के दसवें दिन और अंतिम दिन के बीच उपलब्ध न्यूनतम शेष राशि पर मिलता था।

पीपीएफ में भी करें ऐसा

न सिर्फ एसएसवाई में आपको 5 अप्रैल से पहले अपने खाते में पैसा जमा करना होगा, बल्कि पीपीएफ में भी अगर आप 5 तारीख तक निवेश नहीं करते हैं तो आपको उस महीने का ब्याज नहीं मिलेगा, क्योंकि इसमें ब्याज की गणना भी एसएसवाई की तरह ही होती है। आप जिस तरह से निवेश करते हैं उसका परिपक्वता पर मिलने वाले रिटर्न पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। नियमों के मुताबिक, SSY और PPF दोनों ही बचत योजनाओं में हर महीने की 5 तारीख से आखिरी तारीख के बीच उपलब्ध न्यूनतम बैलेंस पर ही ब्याज मिलता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप महीने की 5 तारीख से पहले या उससे पहले निवेश नहीं करते हैं, तो आपको उस महीने का ब्याज नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन पूरा ब्याज वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को जमा किया जाता है। इन दोनों योजनाओं में ब्याज वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपके पास सरप्लस है तो आपको हर वित्तीय वर्ष में 5 अप्रैल या उससे पहले एकमुश्त निवेश करने का प्रयास करना चाहिए। भले ही इसे हर महीने करना ज्यादा सुविधाजनक हो, मगर कम से कम इसे महीने की 5 तारीख से पहले या 5 तारीख को जरूर करें। आइये दोनों को उदाहरण से समझते हैं।

 SSY में किए गए निवेश में 5 अप्रैल के बाद नुकसान

उदाहरण के लिए, अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए SSY की वर्तमान ब्याज दर 8.2% प्रति वर्ष है। मान लिया जाए कि यह दर 21 साल तक स्थिर रहती है तो अगर कोई खाताधारक 5 अप्रैल से पहले 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करता है तो उसे ब्याज के तौर पर 49.32 लाख रुपये मिलेंगे. हालांकि, 5 अप्रैल के बाद जमा करने पर अर्जित ब्याज 48.85 लाख रुपये होगा। इस प्रकार, यदि 5 अप्रैल के बाद एकमुश्त निवेश किया जाता है, तो खाताधारक को 21 वर्षों की अवधि में 47,014 रुपये का नुकसान होगा।

पीपीएफ में

पीपीएफ खाते के लिए, मान लें कि संपूर्ण परिपक्वता अवधि (15 वर्ष) के लिए ब्याज दर 8% है। गणना में अगर एक वित्तीय वर्ष में निवेश की अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये मानी जाती है तो अगर आप हर वित्तीय वर्ष में 5 अप्रैल या उससे पहले 1,50,000 रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो मैच्योरिटी अवधि के बाद की रकम 15 वर्ष = 43, 98,642 रुपये होंगे, जबकि यदि आप 5 अप्रैल के बाद एकमुश्त 1,50,000 रुपये जमा करते हैं, तो परिपक्वता राशि = 43,71,490 रुपये होगी। तो ऐसे में आपको रिटर्न में 27,152 रुपये का नुकसान होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button