उत्तराखंडट्रेंडिंग

उत्तराखंड:टनल में फंसे मजदूरों का सब्र दे रहा जवाब, बोले हमको कब बाहर निकाला जाएगा!

Uttarakhand Tunnel Accident News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बन रही ऑल वेदर टनल के अंदर फंसे 40 मजदूरों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मजदूरों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मशीनों के जरिए मलबा हटाने का काम किया जा रहा है। लेकिन अब तक मजदूरों को बाहर निकालने में सफलता नहीं मिली है। तो सवाल उठता है कि ये रेस्क्यू ऑपरेशन कब पूरा होगा। जी हां ये सवाल उठना लाजमी है, क्योंकि जो मजदूर सरंग में फंसे हुए हैं, अब उनका सब्र भी जवाब दे रहा है। वो अब पूछ रहे हैं कि आखिर कब तक ये रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होगा….आखिर कब तक उन लोगों को बाहर निकाला जाएगा। वहां पर मौजूद प्रशासन की ओर से मजदूरों को तसल्ली दी जा रही है, लेकिन सवाल ये कि आखिर कब तक ऐसी झूठी तसल्ली दी जाएगी।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Narendra Modi Stadium News । Sports New Today in Hindi india vs newzealand news

उत्तरकाशी में 40 मज़दूरों को सुरक्षित निकालने की जंग चल रही है । इस रेस्क्यू ऑपरेशन पर उत्तराखंड सरकार से लेकर केंद्र पर गंभीरता से नज़र बनाए हुए है । पीएम मोदी ने रविवार और सोमवार दोनों ही दिन सीएम धामी से इस ऑपरेशन को लेकर बात की । सीएम पुष्कर धामी भी  खुद सोमवार को घटनास्थल का दौरा करने पहुंचे थे, लेकिन उसके बाद भी लोगों का रेस्क्यू अभी तक पूरा नहीं हो सका है। इस बीच टनल के बाहर मजदूर अपने टनल में फंसे हुए साथियों का इंतजार कर रहे हैं । उनका कहना है कि जैसे-जैसे वक्त बढ़ रहा है उनको चिंता सता रही है बाहर बैठे मजदूरों का कहना है कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है मगर उन्हें अपने साथियों की चिंता सता रही है।

उत्तरकाशी में हुए टनल हादसे के बाद अब सबसे बड़ी चुनौती है उन मजदूरों को बचाने की जो सुरंग में फंसे हुए हैं। इन मजदूरों तक खाना पानी और ऑक्सीजन तो पहुंचाई जा रही है, लेकिन अब तक इन्हें बाहर निकालने के लिए शुरू हुआ ऑपरेशन में सफलता नहीं मिली है। हादसे के बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने में जुटी हुई हैं। हादसे वाली इस जगह पर सबसे बड़ी चुनौती है मलबा हटाने की है। लिहाजा बड़ी बड़ी मशीनों की मदद से युद्धस्तर पर मलबा हटाने का काम जारी है। हालांकि सुरंग में फंसे लोगों को बचाने के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वो इस इलाके में उतनी प्रभावी नहीं हो पा रही है, इसके बाद भी पूरी शिद्दत के साथ राहत बचाव में टीमें जुटी हुई हैं।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News Narendra Modi Stadium News । Sports New Today in Hindi india vs newzealand news

पीएम मोदी से लेकर सीएम धामी तक हर कोई इस हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। राहत की बात तो ये है कि हादसे के बाद से लेकर अब तक मजदूरों से लगातार संपर्क बना हुआ है। वॉकी टॉकी के जरिए मजदूरों से बात भी की जा रही है। और जो मजदूर टनल में फंसे हुए हैं वो सभी सुरक्षित भी बताए जा रहे हैं  इसके अलावा मजदूरों तक ऑक्सीजन और खाना भी पहुंचाया गया है। इसी टनल में 40 मजदूरों को फंसे हुए अब तक 5 दिन से ज्यादा का वक्त बीत चुका है और अब तक मलबा हटाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि जैसे ही मलबे के हटाया जाता है ठीक उसी वक्त ऊपर से और ज्यादा मलबा गिर रहा है। लिहाजा ऑपरेशन पूरा होने में कितना वक्त लगेगा ये फिलहाल कहां नहीं जा सकता है। बहरहाल उत्तराखंड में बीते कुछ समय से बड़े पैमाने पर विकास हो रहा है, सड़कों का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। टनल बनाई जा रही है, पहाड़ों पर निर्माण करने के लिए ब्लास्ट भी किए जा रहे है। पहाड़ों को चीरकर जगह जगह टनल बन रही है। उत्तराखंड में सड़क और रेल मार्ग की आपाधापी में जिस तरह से काम हो रहा है वो एक अदृश्य खतरा है। ये खतरे अभी शायद किसी को दिखाई नहीं दे रहे हैं। लेकिन आने वाले समय में इनके परिणाम बेहद खतरनाक होंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button