न्यूज़मनोरंजन

Capsule Gill: जिस जसवंत सिंह गिल ने बचाई थी 65 कर्मचारियों की जान, उनकी बायोपिक में नज़र आएगें ये एक्टर, जानें पूरी कहानी

नई दिल्ली: अक्षय कुमार अपने अलग-अलग तरह के फिल्मों के लिए काफी जानें जाते हैं। पैडमैन और टॉयलेट-एक प्रथा जैसी फिल्मों के ज़रिए उन्होने समाज में हो रही गंभीर घटनाओं को दिखाने की कोशिश की है। ये सारी फिल्में सच्ची घटनाओं पर ही बनी थी। ऐसा ही एक और फिल्म अक्षय कुमार लेकर आ रहे हैं, जिसका नाम कैप्सूल गिल (Capsule Gill) है। ये कहानी अमृतसर के जसवंत सिंह गिल की ज़िंदगी पर बन रही है। इस फिल्म की शूटिंग जुलाई से शुरू हो चुकी है। फिल्म में जसवंत सिंह गिल का किरदार बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार निभाएगें।

कौन है जसवंत सिंह गिल?

जसवंत सिंह गिल अमृतसर के फेमस इंजिनियर थे। 2019 में पंजाब के अमृतसर में उनका निधन हो गया था। बता दें अपने जीवनकाल में उन्‍होंने ऐसा इतिहास रचा, जिसकी कहानी अब लोग बड़े पर्दे पर भी देख पाएगें। कैप्‍सूल गिल के नाम से मशहूर जसवंत सिंह गिल ने धनबाद स्थित आइआइटी आइएसएम से पढ़ाई की। एशिया के सबसे बड़े खनन इंस्‍टीट्यूट का नाम तब इंडियन स्‍कूल ऑफ माइंस (आइएसएम) हुआ करता था। यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद जसवंत सिंह गिल ने धनबाद से सटे बंगाल के रानीगंज के महावीर कोलियरी में काम करने लगे थे।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan-Mehmood: क्यों बॉलीवुड के शहंशाह इनको मानते थे पिता समान?

1989 में कोयला खदान में बाढ़ आने पर उन्होनें 65 श्रमिकों की जान बचाई थी। जहां कई श्रमिक दो लिफ्टों में खदान को खाली करने में सफल रहे, वहीं 71 श्रमिक पानी से भरे शाफ्ट के रूप में फंस गए। जसवंत और उनकी टीम ने बचाव अभियान चलाया, जिसमें फंसे हुए श्रमिकों को एक-एक करके स्टील के कैप्सूल में बाहर निकालना शुरू किया। इसके बाद से वो कैप्सूल गिल के नाम से फेमस हो गए।

जिस वक्त ये हादसा हुआ था उस समय जसवंत चीफ माइनिंग इंजीनियर के पद पर काम कर रहे थे। अपने कार्यकाल में जसवंत सिंह गिल ने इंजीनियरिंग की बदौलत लोहे के एक कैप्सूल का निर्माण किया था। इसी वजह से वह कैप्‍सूल गिल के नाम से मशहूर हुए। इसी वजह से कैप्सूल गिल को फिल्‍म का टाइटल भी चुना गया था। बीसीसीएल धनबाद के रेस्क्यू स्टेशन से वह सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद रिटायरमेंट होने पर वह अपने परिवार के साथ पंजाब के अमृतसर शिफ्ट कर गए। फिर वहीं 2019 में उनका निधन हो गया।

मिले हैं ये सम्मान

उनके बहादुरी वाले काम के लिए उन्हें कई अवार्ड दिए जा चुके हैं। रेस्क्यू मिशन के दो साल बाद जसवंत सिंह गिल को ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक’ से नवाज़ा गया था। इसके अलावा कोल इंडिया ने उन्हें ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ भी दिया था। साथ ही कोल इंडिया ने उनके सम्मान में 16 नवंबर को ‘रेस्क्यू डे’ डिक्लेयर कर दिया।

कैप्सूल गिल में नज़र आएगें ये कलाकार

फिल्म में कैप्सूल गिल के नाम से फेमस जसवंत सिंह गिल के अहम किरदार में अक्षय कुमार नज़र आएगें। इसके अलावा परिणिती चोपड़ा उनके अपोजिट में उनकी पत्नी के रोल में दिखेगीं। फिल्म 2023 में रीलीज़ होगी और फिल्म की शूटिंग इस साल के अंत तक ख़त्म हो जाएगी।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button