दिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने किया भावुक करने वाला ट्वीट !

Rajiv Gandhi’s death anniversary: ‘पापा आप मेरे साथ हैं’ ये चंद शब्द अपने पिता की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने ट्वीट पर लिखे क्योंकि, राजीव गांधी की आज 32वीं पुण्यतिथि है,1991 की में यही 21 मई की तारीख थी जब पूर्व-प्रधान मंत्री राजीव गांधी की ‘लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम’ यानि लिट्टे (LTTE) के आत्मघाती हमलावर द्वारा हत्या कर दी गई थी। यह घटना तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली के दौरान हुई थी।
ऐसे की गई थी राजीव गांधी की हत्या
आतंकी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) से जुड़ी एक महिला ने अन्य लोगों की मदद से 32 साल पहले 21 मई को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। एक चुनावी रैली के दौरान, महिला ने उनके पैर छुए और फिर एक आरडीएक्स विस्फोटक से लदी बेल्ट में विस्फोट कर दिया, जो उनकी पोशाक के नीचे बंधी हुई थी, हत्यारे की पहचान जाफना, श्रीलंका के थेनमोझी राजारत्नम उर्फ धनु के रूप में हुई थी।ये वो दौर था जब देश का एक प्रधानमंत्री पूरे भारत में एक अच्छी छवि के रूप में जाना जाता था.
राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने दिवंगत पिता को उनकी अपने समय की राजनीतिक यात्रा पर एक भावपूर्ण वीडियो साझा करके भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। दो मिनट से ज्यादा के इस वीडियो के साथ, राहुल ने दिल को छू लेने वाला कैप्शन लिखा, “पापा, आप मेरे साथ ही हैं, एक प्रेरणा के रूप में, यादों में, सदा! (पिता, आप हमेशा मेरे साथ हैं, एक प्रेरणा के रूप में, मेरी यादों में हमेशा के लिए)।

इससे पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा ने नई दिल्ली में दिवंगत कांग्रेस नेता के समाधि स्थल वीर भूमि का दौरा किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उनके साथ मौजूदी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे ।
ट्विटर पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्र निर्माण में “भारत के महान सपूत” के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा, “मतदान की उम्र कम करने, पंचायती राज, दूरसंचार और आईटी क्रांति को मजबूत करने और शांति समझौते जैसे कई हस्तक्षेपों के माध्यम से – उन्होंने भारत को 21 वीं सदी में बदल दिया।”

वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ और पार्टी के कई अन्य सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने भी राजीव गांधी को याद किया और इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त किया कि उनका बलिदान हमेशा कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

भारत के अब तक के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1984 से 1989 तक पदभार ग्रहण किया था। राजनीतिक रूप से शक्तिशाली नेहरू-गांधी परिवार से आने के बाद, उन्होंने 1984 में अपनी मां और पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की दुखद हत्या के बाद देश की कमान संभाली थी। .

1944 में बॉम्बे में जन्मे, राजीव गांधी ने 1980 में एक लड़ाकू विमान दुर्घटना में अपने भाई संजय गांधी के निधन के बाद अपना सियासी सफर शुरू किया था. और एक साल बाद, अपने भाई के संसदीय क्षेत्र अमेठी, उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की। वही पीएम बनने से पहले उन्होंने कांग्रेस महासचिव के रूप में भी काम किया।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button