ट्रेंडिंगन्यूज़

फ्लिपकार्ट-अमेजन से नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो जरूर जान लें ये 6 जरूरी बातें

Flipcart and Amazon Sell: फ्लिपकार्ट ( flipcart) और अमेज़न सेल (amazon sell) में स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान देना चाहिए। आपके बजट में और आपकी जरूरतों के मुताबिक स्मार्टफोन चुनें। स्क्रीन साइज (screen size) , ब्राइटनेस (brightness) , रैम (ram), स्टोरेज (storage) , प्रोसेसर और 5G कनेक्टिविटी (connectivity) को भी जांचें। कैमरा के साथ सेंसर साइज, रेज़ोल्यूशन और अपर्चर भी देखें। बैटरी की बैकअप और फास्ट चार्जिंग (fast charging) की भी चर्चा करें।

फेस्टिव सीजन सेल 8 अक्टूबर से हुई शुरू

फेस्टिव सीजन शुरू हो गया हैं फेस्टिव सीजन पर आयोजित होने वाली सेल 8 अक्टूबर से शुरू हो चुकी हैं। सेल से पहले ई-कॉमर्स साइट स्मार्टफोन्स ( e commerce sight smartphone), स्मार्ट टीवी (smart phone), होम अप्लायंसेज, फैशन आदि कैटिगिरी के प्रोडक्ट पर मिलने वाले ऑफर्स का लगातार खुलासा कर रहे है।

कंपनी दे रही बढ़िया डिस्काउंट पर स्मार्टफोन्स

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें फेस्टिव सीजन सेल पर होने Amazon पर OnePlus, Realme, Samsung, Apple, iQOO, Honor Tech, Motorola जैसे प्रोडक्ट पर मिलने वाले ऑफर्स का खुलासा कर दिया गया है। Amazon Smartphone Dream Team Smartphone Offers के तहत इन ब्रैंड के स्मार्टफोन्स ( smartphone) पर कंपनी को बढ़िया डिस्काउंट (discount) के साथ उपलब्ध कराया गया है।

स्मार्टफोन खरीदते वक्त रखे कुछ खास बातों जरूर ख्याल

अगर आप फ्लिपकार्ट (flipcart) या फिर अमेजन सेल में एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ खास बातों का जरूर ख्याल रखना चाहिए, जिससे आपको एक अच्छे स्मार्टफोन (smartphone) को खरीदने में मदद मिल सकती है, जो आपकी जरूरत के मुताबिक होगा। साथ ही आपके बजट में आएगा। ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन टिप्स आज हम आपको देंगे, जिससे आप अपने बजट में एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद पाएंगे।

स्क्रीन साइज
फोन को कॉम्पैक्ट साइज 6 इंस से लेकर 6.5 इंच तक खरीदना चाहिए। साथ ही स्क्रीन ब्राइटनेस और स्क्रीन टाइप चेक करना चाहिए। 30 हजार रुपये के प्राइस प्वाइंट में एमोलेड डिस्प्ले को बेहतर माना जाता है। वही फोन में कम से कम 90 से 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट होना चाहिए।

रैम और स्टोरेज (ram and storage)
फोन में कम से कम 6 जीबी से लेकर 8 जीबी रैम होनी चाहिए। इससे कम रैम वाले फोन को खरीदने से बचना चाहिए। वही स्टोरेज के तौर पर 128 जीबी और256 जीबी पर्याप्त होता है।

प्रोसेसर
किसी भी स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर अहम होता है, क्योंकि अगर प्रोसेसर अच्छा नहीं, तो कितने भी कैमरे और मेगापिक्सल क्यों ना हो, उसका फाइनल रिजल्ट अच्छा नहीं आएगा। ऐसे में हमेशा अच्छी क्वॉलिटी वाले प्रोसेसर वाले फोन खरीदने चाहिए। इसमें क्वॉलकॉम, मीडियाटेक और एक्सीनॉस का नाम प्रमुखता से आता है।

5G कनेक्टिविटी
आज के समय फोन में 5G कनेक्टिविटी पर ध्यान आवश्य देना चाहिए, क्योंकि jio और airtel दोनों की तरफ से देश के ज्यादातर हिस्सों में 5G सर्विस को रोलआउट कर दिया गया है।

कैमरा
फोन में मेगापिक्स और कैमरे के साथ ही सेंसर साइज, रेजॉल्यूशन और अपर्चर जरूर चेक करना चाहिए। वरना ज्यादा मेगापिक्सल होने के बावजूद अच्छी फोटो नहीं आएगी।

बैटरी
फोन में 4500mAh से लेकर 5000mAh की बैटरी अच्छी होती है। ज्यादा mAh वाले बैटरी फोन काफी भारी हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादा mAh बैटरी के मुकबले फास्ट चार्जिंग पर ध्यान देना चाहिए। आज के वक्त में 66W तक के फास्ट चार्जिंग फोन मौजूद हैं, जो 30000 रुपये के प्राइस प्वाइंट में आ जाते हैं।

Also Read More News: Latest Hindi News Gadget | samachar Today in Hindi

एक मार्केट रिसर्च फर्म के मुताबिक इस साल के फेस्टिव सीजन में बजट कैटेगरी के फोन सबसे अधिक बिक रहे हैं। रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के मुताबिक जुलाई से सितंबर के बीच बिके महज 5.43 करोड़ स्मार्टफोन में से लगभग 84 फीसदी बजट स्मार्टफोन रहे हैं। मार्च तिमाही में ये आंकड़ा 76 फीसदी था। बता दें कि बजट स्मार्टफोन का यहां मतलब 200 डॉलर यानी करीब 15 हजार रुपये तक के स्मार्टफोन से है। बता दें कि जुलाई-सितंबर तिमाही में टॉप-3 देशों में सिर्फ भारत ही है, जहां का स्मार्टफोन शिपमेंट 17 फीसदी बढ़ा है, जबकि अमेरिका और चीन में शिपमेंट घटा है। इस बार फेस्टिव सीजन में तमाम स्मार्टफोन ब्रांड की तगड़ी सेल हुई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button