Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

baltimore bridge collapse america News: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में बड़ा हादसा, जहाज के टकराने से ढह गया पुल

Baltimore Bridge Collapse America News: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में भारी लदे कंटेनर जहाज की टक्कर से एक बड़ा पुल ढह गया। इस घटना के लेकर कई प्रश्न बने हुए हैं, जिनमें यह भी शामिल है कि, जहाज ने नियंत्रण कैसे खोया होगा।

क्या हुआ?

लगभग 1:30 बजे (0530 GMT) सिंगापुर-ध्वजांकित कंटेनर जहाज डाली, श्रीलंका के रास्ते में पूर्ण माल के साथ बाल्टीमोर से प्रस्थान करते हुए, बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज का समर्थन करने वाले एक कंक्रीट घाट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कुछ ही सेकंड में लगभग पूरा पुल ढह गया और अधिकारियों के अनुसार लगभग 50 फीट (15 मीटर) नीचे ठंडे पानी में गिर गया।

कुछ मोमेंट पहले, जहाज ने एक मेयडे कॉल चेतावनी (Mayday Call Warning) जारी की थी और कहा था कि उसने बिजली खो दी है – जिससे अधिकारियों को पुल पर यातायात बंद करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिससे संभावित रूप से लोगों की जान बचाई जा सकी। एक खोज और बचाव अभियान चल रहा है जिसमें गोताखोर, नावें, विमान और परिष्कृत सोनार और अवरक्त उपकरण शामिल हैं।

कितने लोग हताहत हुए हैं?

अधिकारियों का कहना है कि, वे आठ सदस्यीय निर्माण दल के कम से कम छह सदस्यों की तलाश कर रहे हैं जो पुल पर गड्ढों की मरम्मत का काम कर रहे थे। दो अन्य लोगों को पहले ही पानी से निकाला जा चुका है। एक को कोई चोट नहीं आई, लेकिन दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया।

इस बात को लेकर कुछ कन्फ्यूजन था कि क्या पुल ढहने के समय जो कारें उस पर थीं, उनमें अब भी कोई लोग फंसे हो सकते हैं। बाल्टीमोर के अग्निशमन प्रमुख जेम्स वालेस (Fire Chief James Wallace) ने कहा कि सोनार को पानी में वाहन मिले हैं, लेकिन वह अधिक जानकारी नहीं दे सके।

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि, जांच अभी भी जारी है, जबकि राज्य परिवहन सचिव पॉल विडेफेल्ड ने कहा कि अधिकारी “विश्वास नहीं करते” कि कोई भी व्यक्ति कारों में फंसा हुआ है। डाली, सिनर्जी मरीन ग्रुप के प्रबंधकों ने कहा कि चालक दल में से कोई भी घायल नहीं हुआ।

इसका क्या कारण है?

डाली ने दुर्घटना से कुछ क्षण पहले एक मई दिवस कॉल जारी की, जिसमें चेतावनी दी गई कि उसने शक्ति और प्रणोदन खो दिया है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि बिजली गुल होने का कारण क्या है। सिंगापुर के मैरीटाइम और पोर्ट अथॉरिटी ने सिनर्जी मरीन ग्रुप का हवाला देते हुए एक बयान में कहा, “परिणामस्वरूप, यह वांछित दिशा बनाए रखने में असमर्थ रहा और फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया।”

सीसीटीवी फुटेज के जरिए पता चला है कि, जहाज दुर्घटना से कुछ मिनट पहले दो बार अंधेरे में जा रहा था। टक्कर होने से पहले धुएं का गुबार भी देखा जा गया है। सिंगापुर के एमपीए ने कहा कि, आपातकालीन प्रक्रियाओं के तहत दुर्घटना से पहले डाली ने अपने एंकर गिरा दिए थे। ऐसा करने से नियंत्रण से बाहर जहाज़ के मार्ग को धीमा करने में मदद मिल सकती है। अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि आतंकवाद का “कोई संकेत नहीं” है।

कुछ विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि, पुल की मुख्य सहायक स्ट्रक्चरर्स को इतने बड़े जहाज की टक्कर का सामना करने के लिए ठीक से संरक्षित नहीं किया गया होगा। वारविक विश्वविद्यालय (University of Warwick) के संरचनात्मक इंजीनियरिंग प्रोफेसर (structural engineering professor) टोबी मोट्रम ने कहा, “इस विशाल मालवाहक जहाज की महत्वपूर्ण गति विशेषकर जब माल से लदी हो, प्रभाव के समय काफी अधिक रही होगी।”

मोत्ट्रम ने कहा, “यह स्पष्ट है कि घाट प्रभाव ऊर्जा का सामना नहीं कर सका…पुल अधिरचना को हुए नुकसान की सीमा कारण से असंगत प्रतीत होती है।”

आगे क्या होता है?

अधिकारियों ने बंदरगाह को “अगली सूचना तक” बंद कर दिया है और बचाव प्रयास जारी रहने के कारण यातायात को पुल से दूर मोड़ दिया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि, जीवित बचे लोगों को ढूंढना इस समय उनकी एकमात्र प्राथमिकता है। मूर ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

वे पीड़ित डाली से किसी भी तरह के ईंधन रिसाव की भी निगरानी कर रहे हैं, हालांकि अभी तक किसी की पुष्टि नहीं हुई है। इस पतन से क्षेत्र पर गंभीर प्रभाव पड़ने की आशंका है। पुल के डैमेज होने से बाल्टीमोर के आसपास यातायात प्रभावित होगा, जबकि मलबे के कारण जलमार्ग अवरुद्ध होने के कारण शिपिंग में भी लंबी देरी हो सकती है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button