Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगबड़ी खबरराजनीति

Loksabha Election Latest Update: ‘24’ को जीतने के लिए कांग्रेस का नया फॉर्मूला समझिए ?

Loksabha Election Latest Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा दिया है…जिसके जवाब में कांग्रेस एक फॉर्मूला लेकर आ गई है…ये फॉर्मूला 375 का है। 375…सीटों का आंकड़ा नहीं है…बल्कि उम्मीदवारों की संख्या है और वो भी हर एक लोकसभा सीट के लिए। अगर एक लोकसभा सीट से 375 से अधिक प्रत्याशी खड़े हो जाते हैं तो वहां ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव होगा। अगर बैलेट पेपर से चुनाव होता है तो कांग्रेस की ही जीत होगी…बघेल ने अपने कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव में नामांकन करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

दरअसल भूपेश बघेल ने फॉर्मूला दिया है कि अगर एक लोकसभा सीट से सिर्फ कांग्रेस के 375 से ज़्यादा कार्यकर्ता नामांकन करेंगे…तो चुनाव आयोग को मजबूरन बैलट पेपर से चुनाव कराना पड़ेगा । मतलब भूपेश बघेल बीजेपी से मुकाबले की रणनीति बनाने की बजाए..EVM से मुकाबला करने की रणनीति बना रहे हैं । नियम ये कहता है कि जो चुनाव आयोग का सर्कुलर है उसमे प्रश्न संख्या 303 देखिए उसमें साफ लिखा है कि अगर 384 नामांकन होते हैं लोकसभा क्षेत्र में तो वहां बैलेट से चुनाव करवाए जाएगा, जो ये कहते हैं कि ईवीएम में धांधली होती है, उसके लिए मैंने ये रास्ता बताया है । 

भूपेश बघेल जो कह रहे हैं, अब उसका गणित समझिए

एक बैलेट यूनिट पर नोटा सहित 16 उम्मीदवारों के नाम हो सकते हैं…ऐसे 24 बैलेट यूनिट…एक कंट्रोल यूनिट से जुड़ सकते हैं ।इस हिसाब से देखा जाए…तो एक यूनिट पर 16 उम्मीदवार…तो 24 यूनिट पर NOTA सहित कुल 384 उम्मीदवारों का नाम ही आ सकता है । अब अगर 384 से ज्यादा उम्मीदवार खड़े होते हैं तो बैलेट पेपर के अलावा और कोई और विकल्प नहीं बचेगा। ऐसे में अगर कांग्रेस ने अकेले 375 उम्मीदवार उतारे…और उसके अलावा दूसरी पार्टियों और निर्दलियों के उम्मीदवारों का आंकड़ा 10 रहा..तो ये उम्मीदवारों की संख्या 385 आसानी से पहुंच जाएगी।

भूपेश बघेल के फॉर्मूले पर पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने EVM पर सवाल उठाने वालों को आईना दिखाया है ।  मैंने देखा है EVM पर जब भी सवाल खड़े होते हैं वह हारी हुई पार्टी सवाल खड़े करती हैं…वह यह भूल जाती हैं कि वह भी ईवीएम से जीते हैं …आप दिल्ली में ही देख लीजिए एक पार्टी एक तरफ जीती है तो EVM के बारे में कुछ नहीं बोलता और जब हार जाती है तो ईवीएम पर सवाल खड़े करने लगती है यह शग़ल सा हो गया है

अब जरा समझिए कि अगर कांग्रेस और उसके I.N.D.I.A. गठबंधन ने लोकसभा की हर सीट पर 375 उम्मीदवार उतारे तो क्या होगा ।  देश में लोकसभा की 543 सीटें…I.N.D.I.A. सभी 543 सीटों पर लड़ेगी…और और 375 के हिसाब अकेले उसके 2 लाख 3 हजार 625 उम्मीदवार हो जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक एक उम्मीदवार को नामांकन के वक्त जमानत के लिए 25 हजार रुपये जमा कराने पड़ते हैं…ऐसे में 375 उम्मीदवार को करीब-करीब 1 करोड़ रुपए जमा कराना होगा। इस तरह से 543 सीटों के लिए 543 करोड़ रुपए तो सिर्फ जमानत के लिए जमा कराना पड़ेगा।

अब सवाल है कि क्या EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस और INDIA गठबंधन 543 करोड़ रुपए खर्च करेगी ? इससे ज्यादा कभी कैंडिडेट चुनाव में खड़े नहीं हुए हैं 384 कैंडिडेट की सिक्योरिटी डिपाजिट एक करोड़ के आसपास होगी, इन सभी को वोट तो मिला नहीं है तो इनकी सिक्योरिटी यानी जमानत जप्त होगी जनता भी ऐसे बयान देने वाले लोगों को अच्छे से समझ जाती है।

भूपेश बघेल के EVM पर सवाल उठाने वाले बयान पर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा है । बीजेपी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस चुनाव से पहले भ्रम फैलाने की कोशिश कर रही है । जब आपकी स्वयं की बंपर सरकार बनती है, तब ईवीएम ठीक होती है….जब भी आपको चुनाव लड़ना होता है, ईवीएम खराब हो जाता है, ऐसे दोहरे मापदंड नहीं होने चाहिए, ऐसा करके जनता को भ्रमित नहीं करना चाहिए ।

चुनाव आयोग लगातार कहता आया है कि EVM मशीन पूरी तरह से सुरक्षित है । यहां तक कि दुनिया के कई देश भारतीय चुनाव को देखने के लिए आते हैं..लेकिन अपने देश के ही कुछ राजनीतिक दल चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं । 

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button